27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अबुआ आवास के लाभुकों की चयन प्रक्रिया पर खड़ा हुआ सवाल

प्रमुख ने बीडीओ पर लगाया मनमानी का आरोप

बेंगाबाद.

बेंगाबाद में अबुआ आवास योजना के लाभुकों के चयन में मनमानी का आरोप लगाते हुए प्रमुख मीना देवी ने बीडीओ पर जनप्रतिनिधियों की अनदेखी की शिकायत की है. इस बाबत प्रमुख ने बीडीओ पर मामला को उलझाने का आरोप लगाया है. ग्राम सभा में लाभुक चयन को लेकर सवाल खड़ा करते हुए वरीय अधिकारियों ने बीडीओ की कार्यशैली की जांच की मांग की है.

बीडीओ पर आदेश पत्र बदलने का आरोप :

प्रमुख ने उचित जांच नहीं होने पर डीसी कार्यालय के समक्ष धरना-प्रदर्शन करने की चेतावनी दी. कहा : बीडीओ अपने आदेश पत्र को दिन में तीन बार बदल रही हैं. इससे उसकी कार्यशैली पर सवाल खड़ा हो रहा है. जनप्रतिनिधियों को परेशान करने का भी आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की है.

बैठक आहूत कर सभी थे नदारद :

प्रमुख मीना देवी का कहना है कि बीडीओ ने पत्र निर्गत कर उन्हें जानकारी दी कि अबुआ आवास योजना के तहत लाभुक चयन के लिए शुक्रवार को प्रखंड कार्यालय के सभागार में कार्यशाला आयोजित की गयी. इसमें मुखिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि व कर्मियों को उपस्थित होना है. पत्र मिलने के बाद पंसस व स्वयं प्रमुख प्रखंड कार्यालय के सभागार पहुंच गये. वहां कोई भी अधिकारी व प्रखंड कर्मी उपस्थित नहीं थे. सभागार में सिर्फ कार्यशाला का बैनर लगा हुआ था. कार्यशाला में घंटों बैठने के बाद जनप्रतिनिधि ग्राम सभा वाली पंचायत पहुंच गये. प्रमुख की अगुआई में कई पंचायत समिति सदस्य बडकीटांड़, ताराजोरी, मानजोरी सहित अन्य पंचायत पहुंचे, जहां कोई ग्राम सभा नहीं हो रही थी. पंचायत सचिवालय में भी ताला लटका हुआ था. प्रमुख के अनुसार जिन पंचायतों में ग्राम सभा होनी थी वहां के लाभुकों की सूची भी उपलब्ध नहीं करायी गयी.

उपस्थित होने की दी गई थी जानकारी :

प्रमुख मीना देवी का कहना है कि बीडीओ ने पत्र संख्या 1670 दिनांक 24 जुलाई को पत्र प्रेषित कर बताया कि विभाग एवं डीसी के पत्र के आलोक में ग्राम पंचायतवार एवं कोटिवार लक्ष्य तय करते हुए ग्राम सभा में योग्य लाभुकों की सूची तैयार की जानी है, इसके लिए 26 जुलाई से विभिन्न पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित होनी है. ग्राम सभा में अनुमोदित सूची प्रखंड से जिला में अनुमोदित की जायेगी. प्रखंड कार्यालय से पंचायतवार ग्रामसभा की सूचना की प्रतिलिपि पंचायत प्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी गयी. 24 जुलाई को ही बीडीओ ने एक और पत्र निकाला. इसके अनुसार 26 जुलाई को प्रखंडस्तरीय अबुआ आवास योजना के एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गयी है. इसमें सभी जनप्रतिनिधियों व अन्य कर्मियों को उपस्थित होना है. पत्र के मुताबिक वे अन्य पंचायत समिति सदस्यों के साथ बैठक में भाग लेने के लिए प्रखंड कार्यालय पहुंची जहां सभा कक्ष में कार्यशाला से संबंधित बैनर लगा था, पर कोई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद नहीं था. घंटों इंतजार के बाद भी कोई नहीं आया तो निर्धारित ग्रामसभा वाले पंचायतों में पहुंचे जहां पता चला कि कोई ग्रामसभा नहीं कराई जा रही थी. ताराजोरी, बड़कीटांड़ और मानजोरी पंचायत गये वहां पर किसी का कोई अता पता नहीं था.पंस सदस्यों ने जताई नाराजगी : इधर, कार्यशाला की सूचना के बाद सूचना देने वाले बीडीओ व अन्य कर्मियों के अनुपस्थित रहने पर खासे नाराज हुए. कहा पत्र देकर कार्यशाला में बुलाया गया, लेकिन खुद बीडीओ कार्यशाला से अनुपस्थित रहे. वहीं जिन पंचायतों में ग्रामसभा कराने की जानकारी दी गई, उक्त पंचायतों में ग्राम सभा की जानकारी ग्रामीणों को नहीं थी. इससे पता चलता है कि बिना ग्राम सभा कराये फर्जी तरीके से रजिस्टर में ग्राम सभा दिखाकर लाभुकों से मुद्रामोचन की रणनीति बीडीओ के ईशारे पर चल रही है. पंसस मो मिनसार, बासुदेव पांसी, चुरामन साव, द्वारिका रजक, संतोष दास, प्रवीण कुमार राम, अजीत सिंह, भुनेश्वर दास, सलीम अंसारी सहित अन्य ने बीडीओ पर मनमानी व जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा का आरोप लगाते हुए डीसी से जांच की मांग की है.

कोई मुद्रामोचन नहीं हुआ है :

बीडीओ निशा कुमारी का कहना है कि कार्यशाला की कोई जरूरत नहीं थी. फिर भी सदर प्रखंड के अनुसार कार्यशाला बुलाई गई जिसमें कोई आया ही नहीं. फलत: कार्यशाला नहीं हो पायी. कहा : कार्यशाला के दिन जिन पंचायतों में ग्राम सभा होनी थी उसके लिए अलग से तिथि निर्धारित कर पत्र निर्गत कर दिया गया है. कहा : अबुआ आवास में कोई मुद्रामोचन नहीं किया जा रहा है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें