24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Tourism: रामायण काल से जुड़ा है कुशेश्वर धाम का इतिहास, जानिए इसका धार्मिक महत्व

Bihar Tourism: बिहार के दरभंगा जिले में मौजूद है कुशेश्वर धाम. इस मंदिर के इतिहास को रामायण काल से भी जोड़ा जाता है. यहां सावन महीने में भोलेनाथ की विशेष पूजा की जाती है, जिसमें हजारों भक्त शामिल होते हैं. आइए जानते हैं कुशेश्वर धाम क्यों है खास और क्या है इसका इतिहास.

Bihar Tourism: सावन के पवित्र महीने में सभी शिव भक्त भोलेनाथ की भक्ति में लीन नजर आ रहे हैं. भारत के हर शिवालय और मंदिरों में भक्तों की भीड़ दिख रही है. बिहार राज्य के प्रसिद्ध और प्राचीन शिवालयों में भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. भगवान भोलेनाथ की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए भक्त घंटों लाइन में लगकर उनका जलाभिषेक करते हैं. बिहार में बाबा गरीबनाथ, ब्रह्मेश्वर नाथ और उगना महादेव मंदिर सहित कई प्राचीन शिवालय मौजूद हैं. इन्हीं शिव मंदिरों में से एक है दरभंगा का कुशेश्वर धाम, जो अपने धार्मिक महत्व के लिए काफी प्रसिद्ध है. अगर आप भी सावन में बिहार के मंदिरों में पूजा-अर्चना करने आ रहे हैं, तो जरूर आएं कुशेश्वर स्थान.

Sawan 2024: उपासना और साधना का केंद्र है कुशेश्वर धाम

बिहार के दरभंगा जिला मुख्यालय से लगभग 70 किलोमीटर दूर स्थित कुशेश्वर धाम अपने आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है. यहां आकर भक्तों को सुकून और शांति मिलती है. सालों भर इस मंदिर में नेपाल, झारखंड, बंगाल, बिहार के भक्तों का आना जाना लगा रहता है. सावन के दौरान मंदिर का नजारा अलग ही दिखाई पड़ता है. देश के कोने-कोने से भक्त कुशेश्वर बाबा पर जल चढ़ाने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने दरभंगा आते हैं.

महादेव को समर्पित इस मंदिर को लेकर कई पौराणिक मान्यताएं प्रचलित है. एक प्रसिद्ध मान्यता के अनुसार यहां मौजूद शिवलिंग की स्थापना भगवान श्री राम के पुत्र कुश ने की थी. इस कारण इस मंदिर का नाम कुशेश्वर धाम पड़ा. एक अन्य पौराणिक मान्यता के अनुसार इस मंदिर का निर्माण महाराज कुशध्वज ने करवाया था. इस वजह से मंदिर का नाम कुशेश्वर धाम पड़ा.

कहा जाता है यहां स्थापित शिवलिंग स्वयंभू शिवलिंग है, जहां उपासना और साधना करने से लोगों को सुकून का अनुभव होता है. श्रावण मास में कुशेश्वर धाम को विशेष रूप से सजाया जाता है. इस पूरे महीने भगवान शिव भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. कुशेश्वर धाम बिहार का प्रमुख धार्मिक और आध्यात्मिक केंद्र है.

Also Read: Bihar Tourism: सावन में आ रहे हैं बिहार, तो जरूर करें इन प्रसिद्ध शिवालयों के दर्शन

Sawan 2024: कैसे पहुंचेंगे कुशेश्वर धाम

कुशेश्वर धाम बिहार का प्रमुख आध्यात्मिक स्थल है जो दरभंगा जिले में स्थित है. यहां आने के लिए आप रेलगाड़ी, हवाई जहाज और सड़क मार्ग का उपयोग कर सकते हैं.

सड़क मार्ग- बिहार भारत के कई प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है. इस कारण आप आसानी से सड़क मार्ग का उपयोग कर कुशेश्वर धाम पहुंच सकते हैं. राजधानी पटना से इस मंदिर की दूरी लगभग 145 किलोमीटर है. आप अपनी गाड़ी, कैब या बस के माध्यम से कुशेश्वर धाम तक आ सकते हैं.

वायु मार्ग- कुशेश्वरस्थान का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट पटना एयरपोर्ट है जिससे इसकी दूरी लगभग 136 किलोमीटर है.

रेल मार्ग- हसनपुर रोड रेलवे स्टेशन इस मंदिर का निकटतम रेलवे स्टेशन है जहां से इसकी दूरी महज 20 किलोमीटर है.

Also Read: Bihar Tourism: जहानाबाद की इन गुफाओं में मौजूद है भगवान शिव का सबसे पुराना मंदिर

जरूर देखें:

यहाँ पढ़े : शिव जी की आरती
यहाँ पढ़े : Shiv Chalisa

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें