25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MAT August 2024 : मैट एग्जाम से हासिल करें बी स्कूल में एडमिशन

ग्रेजुएशन के बाद मैनेजमेंट कोर्सेज में प्रवेश लेने के इच्छुक युवाओं के लिए मैट एग्जाम एक बेहतरीन जरिया है किसी प्रतिष्ठित बी स्कूल में एंट्री हासिल करने का. जानें इस टेस्ट के बारे में...

MAT August 2024 : ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआईएमए) की ओर से आयोजित होनेवाले मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट (मैट) अगस्त 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. मैट के माध्यम से देश भर में स्थित 600 से अधिक बिजनेस स्कूल में एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश मिलता है. आप अगर किसी बी स्कूल से मैनेजमेंट में पीजी करना चाहते हैं, तो भारत सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय से स्वीकृत अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाले मैट अगस्त 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

एमबीए प्रोग्राम में मिलेगा प्रवेश

मैट स्कोर के जरिये किसी भी प्रतिष्ठित बी-स्कूल में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए)/ पीजीडीएम एवं संबद्ध प्रोग्राम में प्रवेश ले सकते हैं. यह परीक्षा वर्ष में चार बार फरवरी, मई, सितंबर एवं दिसंबर में आयोजित की जाती है और इसका स्कोर एक साल के लिए मान्य होता है.

जानें, क्या है जरूरी योग्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का मान्यताप्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना आवश्यक है. इस साल ग्रेजुएशन फाइनल ईयर की परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र भी मैट दे सकते हैं.

ऐसा है परीक्षा का पैटर्न

मैट एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) एवं पेपर बेस्ड टेस्ट (पीबीटी) दोनों मोड में आयोजित किया जाता है. अभ्यर्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आयोजित होनेवाले या किसी एक मोड में एग्जाम देने के लिए आवेदन कर सकते हैं. मैट अगस्त 2024 के पेपर में वस्तुनिष्ट प्रकार के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे, जिन्हें हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जायेगा. पेपर में पांच सेक्शन होंगे और प्रत्येक सेक्शन में 30 प्रश्न होंगे . सेक्शन-1 में लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन, सेक्शन-2 में इंटेलिजेंस एंड क्रिटिकल रीजनिंग, सेक्शन-3 में मैथमेटिकल स्किल, सेक्शन-4 में डाटा एनालिसिस एवं सफिशिएंसी, सेक्शन- 5 में इकोनॉमिक एवं बिजनेस एनवायरनमेंट पर केंद्रित प्रश्न पूछे जायेंगे. टेस्ट की तैयारी के लिए आप मैट की वेबसाइट में उपलब्ध सैंपल क्वेश्चन पेपर की भी मदद ले सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
अंतिम तिथि : कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 11 अगस्त, 2024 है. पेपर बेस्ड टेस्ट के लिए 18 अगस्त, 2024 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
टेस्ट की तिथि : कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 18 अगस्त एवं पेपर बेस्ड टेस्ट 25 अगस्त, 2024 को लिया जायेगा.
विवरण देखें : https://mat.aima.in/

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें