28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल का एक ऐसा रेस्तरां जहां रोबोट परोसता है खाना

शुभांकर मंडल ने कहा, "हमारे पास चार रोबोट हैं, जिनका नाम अनन्या है.ये रोबोट हर काम का ध्यान रखते हैं जिसमें घर की सफाई से लेकर खाना बनाने तक, 'कैश काउंटर' संभालने से लेकर 'रिसेप्शन डेस्क' पर मदद करने तक शामिल है.

पश्चिम बंगाल में एक ऐसा रेस्तरां है जहां पर आदमी नहीं रोबोट (Robot) खाना परोसता है. जी हां सुनकर काफी आश्चर्य होगा. लेकिन पश्चिम बंगाल में यह रेस्तरां कोलकाता से लगभग 120 किमी दूर नादिया जिले में कृष्णानगर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 12 के पास स्थित है. यह रेस्तरां है जो गांव के एक आम घर जैसा दिखता है और अपने ग्राहकों को अनोखे अंदाज में विभिन्न प्रकार के व्यंजन परोसता है.भोजन को रसोईघर से मेज तक किसी मनुष्य द्वारा नहीं बल्कि एक रोबोट द्वारा लाया जाता है तथा यह रोबोट चल और बोल भी सकता है.

अनन्या में पहिए तो हैं, लेकिन हाथ नहीं

अनन्या नामक रोबोट अपने रास्ते में आने वाले किसी भी व्यक्ति से धीरे से कहता है, “कृपया मुझे जाने दें. कृपया रास्ते में न खड़े हों और मुझे सेवा करने दें.सफेद रंग से रंगा यह रोबोट लगभग पांच फुट लंबा है और इसका ‘चेहरा’ आयताकार है, जो सेंसर से चलने वाली डिजिटल स्क्रीन का भी काम करता है, जिससे रसोई कर्मचारियों को किसी विशेष मेज पर बैठे ग्राहकों द्वारा ‘ऑर्डर’ किए गए भोजन को लाने-ले जाने में मदद मिलती है,अनन्या में पहिए तो हैं, लेकिन हाथ नहीं हैं. इसमें चार ‘शेल्फ’ भी हैं, जिन पर खाना रखा जाता है.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी ने कोलकाता एयरपोर्ट पर नीति आयोग की बैठक को लेकर किया बड़ा खुलासा..

टेबल पर प्रतीक्षा कर रहा एक कर्मचारी ट्रे से खाना निकालता है और उसे ग्राहक को परोसता है.यह चलते-फिरते और बात करने वाले रोबोट को देखकर अचंभित ग्राहकों के लिए एक अद्भुत अनुभव होता है.मदर्स हट रेस्तरां के प्रबंधक शुभांकर मंडल ने कहा, “हमारे पास चार रोबोट हैं, जिनका नाम अनन्या है.ये रोबोट हर काम का ध्यान रखते हैं जिसमें घर की सफाई से लेकर खाना बनाने तक, ‘कैश काउंटर’ संभालने से लेकर ‘रिसेप्शन डेस्क’ पर मदद करने तक शामिल है.यह रेस्तरां कोलकाता से लगभग 120 किमी दूर नादिया जिले में कृष्णानगर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग 12 (पूर्व में एनएच 34) के पास स्थित है.

ईडी ने संदेशखाली के बादशाह शाहजहां शेख के भाई सिराज समेत तीन को भेजा नोटिस

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें