26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Nature Conservation Day 2024: आइए जानते हैं 2024 की थीम और क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व

World Nature Conservation Day 2024: आज यानी 28 जुलाई को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है और इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे कि मानव प्रजाति अपने आस-पास के प्राकृतिक संसाधनों को कैसे बचा सकती है. तो चलिए जानते हैं आज के दिन के बारे में.

World Nature Conservation Day 2024: आज यानी 28 जुलाई को हर साल विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का खास कारण लोगों को प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और पर्यावरण की सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूक करना और उन्हें इसे बचाने के लिए प्रेरित करना है. यह दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है और लोग एक साथ मिलकर इसे बचाने की योजना भी बनाते हैं. तो आइए जानते हैं इस दिन का इतिहास और महत्व और साथ ही 2024 की थीम.

इस दिन होगी यूपी पुलिस कॉन्सटेबल परीक्षा, जारी हुए री- एग्जाम डेट्स

World Nature Conservation Day 2024 का थीम क्या है

इस वर्ष की बात करें तो प्रकृति संरक्षण दिवस 2024 का विषय है “लोगों और पौधों को जोड़ना, और साथ में वन्यजीव संरक्षण में डिजिटल नवाचार की खोज करना.”

World Nature Conservation Day 2024 क्या है इस दिन का इतिहास

इसके इतिहास की बात करें तो 1973 में प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा लुप्तप्राय प्रजातियों के पर्यावरण को बनाए रखने के लिए एक अधिनियम पारित किया गया था और इसमें मानवीय गतिविधियों पर ध्यान देना भी शामिल था, इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि बढ़ते प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन ने मानव जाति को प्रकृति के संरक्षण के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है. यह वह समय है जब हम मनुष्यों को एकजुट होकर इन सभी विषयों पर सोचना होगा और अपने पर्यावरण की रक्षा करनी होगी.

World Nature Conservation Day 2024 क्या है इस दिन का महत्व

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के महत्व की बात करें तो बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन गंभीर चिंता का विषय है और हमें इस पर काम करना होगा और अपने प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करनी होगी और हमें लोगों को भी इस संसाधन के प्रति जागरूक करना होगा ताकि वे इसका अधिक से अधिक प्रकृति संरक्षण करें. लोगों को पानी की बर्बादी नहीं करनी चाहिए, हमें प्रदूषण नहीं फैलाना चाहिए, हमें पेड़ों को नहीं काटना चाहिए, हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए और इसके संरक्षण के लिए और भी कई तरीके हैं.

World Nature Conservation Day क्या है

थॉमस फुलर कहते हैं “जो पेड़ लगाता है वह अपने अलावा दूसरों से भी प्यार करता है”. तो आज का विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस यह है की हमें यह सिखाता है कि हमारी हरी पृथ्वी को कैसे बचाया जाए और इस प्राकृतिक संसाधन के बारे में मानव जाति को कैसे जागरूक किया जाए और लोगों को बदलते जलवायु के इस समय में जितना संभव हो सके प्रदूषण को कम करने के लिए कैसे सिखाया जाए.

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 56
World Nature Conservation Day 2024: Let’s know the theme of 2024 and what is the history and importance of this day

पढ़ें: List of Famous Books and Authors

World Nature Conservation Day 2024: उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के इतिहास, महत्व और थीम को जान पाए होंगे. प्राकृतिक संसाधन हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग हैं जैसे हवा, पानी, खनिज और मिट्टी और इसे बचाना मानव प्रजाति का कर्तव्य है.

यह भी पढ़ें: List of Bird Sanctuary in India

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें