24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अपनी मोटरसाइकिल की चेन का रखरखाव कैसे करे,आइए जानें

Bike Tips: मोटरसाइकिल की चेन को बनाए रखना आसान है और इसमें तीन चरण शामिल है जिसमे 20 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगता है,आइए हम यहा आपको जानकारी देते है

Bike Tips: मोटरसाइकिल की चेन मोटरसाइकिल का एक मज़बूत हिस्सा है जो बहुत ज़्यादा तनाव और टॉर्क झेलती है। चेन को बहुत ज्यादा तनाव झेलने के लिए डिजाईन किया गया है.और यही वजह है कि उन्हें MotoGP बाइक पर भी इस्तेमाल किया जाता है.लेकिन उनका रखरखाव एक सरल प्रक्रिया है जिसमें 20 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगना चाहिए.यहाँ चेन के रखरखाव पर एक विस्तृत गाइड दे रहे है

चेन साफ ​​करे

सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम चेन को साफ करना है.अगर आपकी मोटरसाइकिल में सेंटर स्टैंड है तो यह एक आसान प्रक्रिया है.अगर नहीं है तो पैडॉक स्टैंड की जरूरत है.एक बार जब मोटरसाइकिल किसी भी स्टैंड पर सुरक्षित हो जाती है.आप धीरे-धीरे पहिया घुमाते हुए चेन पर चेन क्लीनर स्प्रे कर सकते है.लेकिन इंजन चालू होने पर नहीं करे.

धीरे-धीरे क्लीनर स्प्रे करें और इसे कुछ मिनट के लिए लगा रहने दे ऐसा करने के बाद धीरे-धीरे गंदगी को हटाने के लिए ब्रश का उपयोग करे लेकिन याद रखें कि ब्रश का उपयोग बहुत सावधानी से करे क्योंकि अगर ब्रश का उपयोग बहुत जोर से किया जाए तो यह ओ-रिंग को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा करने के बाद थोड़ा और क्लीनर स्प्रे करे और फिर कपड़े से पोंछ दे.

निरीक्षण करे

चेन को कपड़े से पोंछकर साफ करने के बाद चेन को सूखने के लिए कुछ मिनट दे.अब, चेन की जांच करके देखें कि लिंक में कोई असमानता तो नहीं है. अगर आपको कोई असमानता दिखती है या सुझाए गए से ज्यादा ढीलापन दिखता है. तो चेन को एडजस्ट करने की जरुरत है. यह एक आसान काम है.लेकिन इसके लिए सटीकता की जरुरत होती है.अगर आप लाखों ट्यूटोरियल का पालन करके इसे खुद कर सकते है तो अच्छा है अगर नही तो अगले चरण पर जाएँ.

चेन को एडजस्ट करने के लिए मैनुअल में बताए गए स्पेक्स का पालन करे या स्विंग आर्म पर लगे छोटे स्टिकर पर जो बताता है कि चेन में कितना ढीलापन होना चाहिए उसका पालन करे.अब, रूलर का इस्तेमाल करके ढीलापन नापें और एडजस्ट करे. ऐसा करने के लिए मोटरसाइकिल को स्टैंड पर रखना होगा और चेन के एडजस्टर के साथ-साथ व्हील नट को ढीला करना होगा. अब धीरे-धीरे एडजस्ट करे जब तक कि आप सुझाए गए ढीलेपन तक न पहुँच जाएँ और फिर सभी नट को विनिर्देशों के अनुसार वापस टॉर्क करे.

यह देखने का एक अच्छा तरीका है कि चेन और व्हील सीधे है या नहीं, स्विंग आर्म पर छोटे मार्कर का इस्तेमाल करके मिलान करे.अगर नहीं तो एक मापने वाला टेप लें और पहिये के केंद्र से स्विंग आर्म बोल्ट तक माप ले.

अंत में चिकनाई देखे

चेन को लुब्रिकेट करने का समय आ गया है.यह प्रक्रिया सरल है और इंजन चालू होने पर ऐसा न करे. चेन क्लीनर को स्प्रे करने की तरह धीरे-धीरे एक हाथ से पहिया घुमाएँ और चेन के अंदर की तरफ लुब्रिकेट स्प्रे करे.बाहर की तरफ नहीं एक बार चेन लुब्रिकेट हो जाने के बाद कुछ मिनट प्रतीक्षा करे और एक साफ कपड़े से अतिरिक्त लुब्रिकेट को पोंछ दे.

Also Read:भारत में GNSS लेगा Fastags का स्थान, आइए जानें

अब, लुब्रिकेट की बात करे बाजार में सभी फैंसी नाम और वेट कंडीशन लुब्रिकेट, ड्राई कंडीशन लुब्रिकेट, ऑल-वेदर लुब्रिकेट और बहुत कुछ के साथ भ्रमित करने वाला हो सकता है.इसलिए वह चुनें जो आपको और आपकी सवारी की स्थितियों के लिए सबसे अच्छा लगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें