24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Olympics 2024: कौन हैं मनु भाकर, ओलंपिक के इतिहास में निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला

Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया, जो पेरिस खेलों में भारत का पहला पदक है. इस बीच, रमिता जिंदल और अर्जुन बाबूता भी फाइनल में पहुंच गए हैं.

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने के बाद मनु भाकर ने कहा, “भारत के लिए यह पदक बहुत लंबे समय से प्रतीक्षित था.” उन्होंने निशानेबाजी में ओलंपिक पदक के लिए भारत के 12 साल के लंबे इंतजार को खत्म किया. ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनने के बावजूद 22 वर्षीय मनु भाकर और अधिक पदक की भूखी दिख रही थीं. रविवार को युवा निशानेबाज पूरे देश की चहेती रहीं. हालांकि, तीन साल पहले, मनु भाकर उम्मीदों पर खरा उतरने में विफल रहने के बाद खाली हाथ और आंसुओं से भरी हुई अपने पहले ओलंपिक से घर लौटी थीं. उन्होंने अपने पहले ओलंपिक में तीन स्पर्धाओं में भाग लिया, लेकिन चीजें उनके अनुकूल नहीं रहीं.

हरियाणा के झज्जर में जन्मी मनु भाकर, जो अपने मुक्केबाजों और पहलवानों के लिए मशहूर राज्य है, ने स्कूल में टेनिस, स्केटिंग और मुक्केबाजी जैसे खेलों में भाग लिया. उन्होंने ‘थांग ता’ नामक मार्शल आर्ट में भी भाग लिया और राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते.

14 साल की उम्र में शूटिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया

फिर जब वह सिर्फ 14 साल की थी, तो उसने अचानक शूटिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया – 2016 रियो ओलंपिक खत्म होने के ठीक बाद – और उसे यह बहुत पसंद आया. एक हफ्ते के भीतर, मनु भाकर ने अपने पिता से अपने हुनर ​​को निखारने के लिए एक स्पोर्ट्स शूटिंग पिस्तौल लाने के लिए कहा.

उनके हमेशा साथ देने वाले पिता राम किशन भाकर ने उन्हें एक बंदूक खरीद कर दी – एक ऐसा फैसला जिसने एक दिन मनु भाकर को ओलंपियन बना दिया.

Image 387
Manu bhakar with bronze medal.

ISSF विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बन गईं.

महज 16 साल की उम्र में, वह ISSF विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय बन गईं.

इसके बाद मनु भाकर ने ओम प्रकाश मिथरवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता.

भाकर अभी भी ISSF जूनियर विश्व कप में भाग लेने के लिए पात्र थीं, और उन्होंने तुरंत 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते.एक महीने बाद, ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में, मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के लिए एक नया गेम रिकॉर्ड बनाया.

Image 388
Manu bhakar became the first indian to win a medal

इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे ISSF जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में एक और स्वर्ण जीता और मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, जबकि 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में पदक जीतने से चूक गईं.

Also read:Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने भारत को दिलाया पहला मेडल, ब्रॉन्ज जीतकर रचा इतिहास

2018 एशियाई खेलों में उन्हें पदक नहीं मिला

हालांकि 2018 एशियाई खेलों में उन्हें पदक नहीं मिला, लेकिन मनु भाकर ने अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में 2018 युवा ओलंपिक खेलों में इतिहास रचकर साल का समापन किया. उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता, जिससे वह युवा ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय निशानेबाज और देश की पहली महिला एथलीट बन गईं.

इसके बाद इस किशोरी ने नई दिल्ली में 2019 ISSF विश्व कप में सौरभ चौधरी के साथ मिलकर काम किया और यह अब तक की एक बहुत ही उपयोगी साझेदारी साबित हुई है.इस जोड़ी ने 2019 में सभी तीन ISSF विश्व कप में मिश्रित टीम स्वर्ण पदक जीते और चीन में विश्व कप फाइनल में मनु भाकर ने व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्धा दोनों में स्वर्ण पदक जीते.

मनु भाकर ने 2019 म्यूनिख ISSF विश्व कप में चौथे स्थान पर रहते हुए ओलंपिक कोटा स्थान भी हासिल किया.

उन्होंने 2021 नई दिल्ली ISSF विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण और रजत पदक तथा 25 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीता, जिससे वह टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए पदक की पसंदीदा खिलाडिओं में से एक बन गईं.

हालांकि, खेलों में मनु का पदार्पण योजना के अनुसार नहीं हुआ.

Paris Olympics 2024: टोक्यो में दिल टूटने की घटना को बर्दाश्त करना बहुत मुश्किल था

किशोरी की पिस्तौल में 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालीफिकेशन के बीच में खराबी आ गई, जिससे मनु को बंदूक ठीक करने के लिए प्रतियोगिता से दूर जाना पडा.

क्षतिग्रस्त हिस्से को बदला गया और मनु फायरिंग रेंज में वापस आ गईं। लेकिन लय पहले ही टूट चुकी थी और 36 मिनट में अपने शेष 44 शॉट पूरे करना समय के खिलाफ दौड़ थी.

मनु भाकर का टोक्यो ओलंपिक अभियान 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के साथ ही समाप्त हो गया, जिसमें वह फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं.

टोक्यो में दिल टूटने की घटना को बर्दाश्त करना बहुत मुश्किल था. 2023 में मनु भाकर को शूटिंग बोरिंग लगने लगी, यह उनके लिए “9 से 5 की नौकरी” की तरह हो गई. मनु ने वह जोश खो दिया जिसने उन्हें 14 साल की उम्र में पिस्तौल उठाने के लिए प्रेरित किया था. वह खेल छोडकर विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती थी. मनु भारतीय राष्ट्रीय टीम का हिस्सा थीं और उच्चतम स्तर पर पदक जीतने के बाद, दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनने की उनकी इच्छा खत्म होती दिख रही थी. हालांकि, मनु ने हार नहीं मानी.

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक के लिए खुद को तैयार कर लिया

और तभी मनु ने फोन उठाया और अपने पूर्व कोच और मशहूर रणनीतिकार जसपाल राणा को फोन किया. वह फिर से मिलना चाहती थी और राणा ने भी सहमति जताई. दोनों के बीच सार्वजनिक मतभेद के तीन साल बाद यह हुआ. शूटर और कोच दोनों ने आपसी मतभेद भुला दिए और फिर से साथ मिलकर काम किया. आग फिर से जल उठी. मनु ने अगले बडे लक्ष्य – पेरिस ओलंपिक के लिए खुद को तैयार कर लिया.

Image 389
Manu bhakar said – “this medal for india and every indian, not just me”.

मनु की गहराई से खुदाई करने और फिर से जुनून पाने की क्षमता बेकार नहीं गई. हरियाणा की यह निशानेबाज रविवार, 28 जुलाई को चेटौरॉक्स शूटिंग सेंटर में पोडियम पर खडी थी. उसने टोक्यो की दर्दनाक यादों से सबक लिया था. युवा निशानेबाज शांत और स्थिर दिखीं और शुक्र है कि उनकी पिस्टल में कोई खराबी नहीं आई और उन्होंने 221.7 अंक बनाकर कांस्य पदक जीता और भारत के ओलंपिक इतिहास का एक अविस्मरणीय हिस्सा बन गईं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें