25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Olympics 2024: मनु भाकर ने पेरिस में रचा इतिहास, राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी बधाई, परिवार में जश्न

Paris Olympics 2024: स्टार निशानेबाज मनु भाकर ने रविवार को महिला 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक जीतने में कामयाब रही. इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक में भारत के पदक का खाता भी खुल गया. मनु ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनीं.

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी. भारत के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत का नाम रोशन करने वाली मनु भाकर को हार्दिक बधाई. वह निशानेबाजी प्रतियोगिता में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं. भारत को मनु भाकर पर गर्व है. उनकी उपलब्धि कई खिलाड़ियों, विशेषकर महिलाओं को प्रेरित करेगी. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा, एक ऐतिहासिक पदक! Paris Olympics 2024 में भारत के लिए पहला पदक जीतने पर मनु भाकर को बधाई. कांस्य पदक के लिए बधाई. यह सफलता और भी खास है क्योंकि वह भारत के लिए निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं. एक अविश्वसनीय उपलब्धि.

लंदन ओलंपिक 2012 के बाद भारत का निशानेबाजी में पहला ओलंपिक पदक

मनु भाकर ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 221.7 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया. भारतीय निशानेबाज जब बाहर हुईं तो दक्षिण कोरिया की येजी किम से सिर्फ 0.1 अंक पीछे थीं जिन्होंने अंतत: 241.3 अंक के साथ रजत पदक जीता. किम की हमवतन ये जिन ओह ने 243.2 अंक के फाइनल के ओलंपिक रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. लंदन ओलंपिक 2012 के बाद भारत का निशानेबाजी में यह पहला ओलंपिक पदक है. रियो ओलंपिक 2016 और तोक्यो ओलंपिक से भारतीय निशानेबाज खाली हाथ लौटे थे.

अमित शाह ने भी दी बधाई

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मनु भाकर को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया और लिखा, पेरिस ओलंपिक 2024 में कांस्य पदक जीतकर पहला पदक जीतने पर मनु भाकर को बधाई. आपने अपने शानदार प्रदर्शन से पूरे देश में उत्साह की लहर दौड़ा दी है. आपकी उपलब्धि पर पूरा देश गर्व से भर गया है.

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने भी बधाई दी

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज और पूर्व एथलीट अभिनव बिंद्रा ने ट्वीट किया, पेरिस 2024 में एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर मनु भाकर को हार्दिक बधाई! आपकी अथक लगन, कड़ी मेहनत और जुनून ने वास्तव में फल दिया है. आपके कौशल और दृढ़ संकल्प को देखना अविश्वसनीय है, जो प्रत्येक शॉट के साथ भारत को गौरवान्वित करता है. यह उपलब्धि आपकी दृढ़ता और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है. चमकते रहो, मनु!

मनु के प्रदर्शन पर क्या बोले माता और पिता

ओलंपिक पदक विजेता निशानेबाज मनु भाकर की मां सुमेधा भाकर ने कहा, मैं हमेशा चाहती थी कि मेरी बेटी खुश रहे. ओलंपिक पदक भाकर के पिता राम किशन भाकर ने कहा, उसकी दो स्पर्धाएं बाकी हैं, हमें उम्मीद है कि वह उनमें स्वर्ण जीतेगी.

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बधाई दी, परिवार में जश्न का माहौल

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने निशानेबाज मनु भाकर को 10 मीटर एयर पिस्टल में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी. ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर के घर जश्न शुरू हो गया है. मनु हरियाणा के करनाल कर रहने वाली हैं. भाकर के चाचा महेंद्र सिंह ने कहा, हम बहुत खुश हैं. हमें स्वर्ण पदक की उम्मीद थी, लेकिन यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है. वह आगामी ओलंपिक में भाग लेगी और हमें उम्मीद है कि वह स्वर्ण पदक जीतेगी. चाचा बलजीत सिंह ने कहा, यह पूरे देश के लिए गर्व की बात है कि उसने ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल किया. हमें स्वर्ण पदक की उम्मीद थी, लेकिन हम बहुत खुश हैं. पूरा गांव उसका स्वागत करेगा. उसने इस उपलब्धि के लिए बहुत मेहनत की है. मनु भाकर की दादी ने कहा, मैं उन्हें आशीर्वाद देती हूं. उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है. जब वह यहां आएंगी तो हम सब उनका स्वागत करेंगे. मैं उनके लिए खास खाना बनाऊंगी. भाकर की मौसी निर्मला देवी ने कहा, हमें स्वर्ण पदक की उम्मीद थी, लेकिन यह कोई छोटी उपलब्धि नहीं है. हमें उम्मीद है कि वह अगले दो इवेंट में भी स्वर्ण पदक जीतेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें