25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vitamin B 12 Rich Vegetables : कौन सी सब्जियां करती हैं, शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को दूर?

Vitamin B 12 Rich Vegetables : शरीर के स्वस्थ रहने में विटामिन b 12 का बहुत बड़ा महत्व होता है, क्योंकि विटामिन b12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं के बनने में मदद करता है.

Vitamin B 12 Rich Vegetables : शरीर के स्वस्थ रहने में विटामिन b 12 का बहुत बड़ा महत्व होता है, क्योंकि विटामिन b12 शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं के बनने में मदद करता है. अब आप सोच ही रहे होंगे कि इसकी कमी होने पर शरीर में कितनी समस्याएं हो सकती हैं. तो चलिए जानते हैं विटामिन बी 12 की कमी होने पर कौन सी सब्जियां खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद. और अगर आप शाकाहारी हैं तो यह लेख जरूर पढ़ें.

Vitamin B 12 Rich Vegetables : कौन सी सब्जियां करती है विटामिन बी 12 की कमी दूर?

Beetroot : चुकंदर

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर चुकंदर खाना काफी सेहतमंद हो सकता है, क्योंकि चुकंदर में आयरन और विटामिन बी12 के गुण होते हैं. चुकंदर का सेवन स्मूथी बनाकर या सलाद के रूप में किया जा सकता है.

Broccoli : ब्रोकली

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर ब्रोकली खाना भी काफी अच्छा होता है, क्योंकि इसमें भी विटामिन b12 और फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

Soyabean : सोयाबीन

सोयाबीन की सब्जी में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, और इसे अपने आहार में शामिल करने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी दूर होती है. सोया को हरे साग के रूप में या फिर सोया बड़ी की सब्जी बनाकर खाया जा सकता है.

Mushroom : मशरूम

मशरूम में भी विटामिन b12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है, और यह शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर करने में सहायक होता है. बहुत से लोगों को यह लगता है कि मशरूम शाकाहारी नहीं होता है जबकि मशरूम पूरी तरह से शाकाहारी होता है.

Spinach : पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है, और हरी पत्तेदार सब्जियों की बात हो और पालक को भूल जाएं, ऐसा नहीं हो सकता. पालक में भी विटामिन b12 अच्छी खासी मात्रा में होता है और इसके सेवन से शरीर में विटामिन b12 की कमी पूरी होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें