24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Fennel Tea: खाली पेट सौंफ की चाय पीने के 5 अद्भुत लाभ, जानें इसे बनाने का तरीका

Fennel Tea: सौंफ की चाय शरीर में जमे फैट को कम करने में मदद करती है. इतना ही नहीं सौंफ की चाय खाली पेट पीने से कई सारे लाभ भी मिलते हैं. चलिए जानते हैं सौंफ की चाय पीने के फायदे और इसे कैसे बनाया जाता है...

Fennel Tea: सौंफ का सेवन लोग अलग-अलग प्रकार से करते हैं. आयुर्वेद में सौंफ का इस्तेमाल औषधीय गुणों के रूप में किया जाता है. हालांकि बहुत कम लोग सौंफ की चाय के बारे में जानते होंगे. आज हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे सौंफ की चाय सुबह में पीने से होने वाले फायदे…

सौंफ में कौन से पोषक तत्व होते हैं?

सौंफ की तासीर ठंडी होती है जो पेट के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होती है. सौंफ में आयरन, फाइबर, कैल्शियम, सोडियम, एंटीऑक्सिडेंट और पोटैशियम जैसे गुण मौजूद होते हैं.चलिए जानते हैं सौंफ की चाय पीने के फायदे…

वजन घटाएं

मोटापा कम करना है तो सुबह में आप सौंफ की चाय का सेवन करना शुरू कर दीजिए. दूध वाली चाय की जगह सुबह खाली पेट सौंफ की चाय पीने से शरीर में फैट को कम किया जा सकता है और तेजी से वजन घट सकता है.

अनिद्रा की समस्या दूर करें

नींद न आने की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर आप सौंफ की चाय का सेवन करते हैं तो अनिद्रा की समस्या से निजात पाया जा सकता है. खाली पेट सौंफ की चाय पीने से अच्छी नींद आती है.

Also Read: धनिया का बीज कब और कैसे खाएं? जानिए इसके फायदे

पाचन मजबूत बनाएं

सौंफ की चाय पाचन के लिए भी लाभकारी होती है. रोजाना ब्रश करने के बाद खाली पेट सौंफ की चाय करने से अपच, गैस आदि से निजात पाया जा सकता है.

आंखों को हेल्दी रखें

नियमित रूप से खाली पेट सौंफ की चाय का सेवन करने से आंख हेल्दी रहेगा. क्योंकि सौंफ आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ आंखों की जलन से भी निजात दिलाता है.

Also Read: किस विटामिन की कमी से होती है पैरों के तलवे में जलन?

पीरियड्स के दर्द को कम करें

खाली पेट अगर आप सौंफ की चाय का सेवन करते हैं तो पीरियड के दर्द को कम किया जा सकता है. क्योंकि सौंफ में मौजूद विटामिन, आयरन और पोटैशियम जो अनियमित पीरियड्स को नियमित बनाने में मदद करती है और पीरियड्स के दर्द को भी कम करता है.

कैस बनाएं सौंफ की चाय

अगर आप सोच रहे हैं कि सौंफ की चाय कैसे बनाया जाता होगा तो आपको बता दें कि सौंफ की चाय बनाने के लिए एक बर्तन लें और उसमें पानी और सौंफ डालें और उबाल लें फिर उसमें शक्कर डालें. इसके बाद अब गैस बंद कर लें और सौंफ की चाय को कप में छान लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें