24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sawan 2024: सावन का दूसरा सोमवार आज, श्री काशी विश्वनाथ धाम में बाबा के गौरीशंकर स्वरूप का होगा श्रृंगार

Sawan 2024: 29 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार है. आज भक्त करेंगे बाबा विश्वनाथ के विशेष स्वरूप का दर्शन करेंगे. सावन के हर सोमवार को बाबा के अलग-अलग स्वरूपों का दर्शन होगा.

वाराणसी: सावन मास के दूसरे सोमवार (Sawan 2024) को श्री काशी विश्वनाथ धाम में बाबा विश्वनाथ के गौरी शंकर स्वरूप का श्रृंगार होगा. महादेव के भक्त बाबा के शंकर पार्वती स्वरूप का दर्शन करेंगे. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रावण मास के हर सोमवार को विशेश्वर के अलग-अलग स्वरूप का श्रृंगार किया जा रहा है. इस वर्ष सावन में पांच सोमवार पड़ रहे हैं. बाबा हर सोमवार को अलग-अलग स्वरूपों में भक्तों को दर्शन देंगे.

दर्शन के लिए 50 मीटर पर बैरियर

सावन के पहले सोमवार को भी बाबा विश्वनाथ के स्वरूप का श्रृंगार हुआ था. श्री काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि सावन के दूसरे सोमवार को देवाधिदेव महादेव के गौरी शंकर (शंकर पार्वती ) स्वरूप का श्रृंगार होगा. को सभी प्रवेश मार्गों से कतार व्यवस्था को एकीकृत करते हुए सिंगल लाइन की व्यवस्था रखी गई है, जिससे दर्शनार्थियों को भीड़ का सामना न करना पड़े. प्रत्येक 50 मीटर पर लाइन व्यवस्था को नियंत्रित रखने के लिए बैरियर लगाया गया है. धाम में लगे बैरिकेडिंग की क्षमता के अनुसार ही दर्शनार्थियों को छोड़ा जाएगा. सावन के पहले सोमवार की भांति दूसरे सोमवार को भी नंदूफेरिया, सिल्को गली, ढुंढिराज गणेश, ललिता घाट, सरस्वती फाटक प्रवेश मार्ग से श्रद्धालु बाबा के चौखट तक पहुंच पाएंगे.

सीएम योगी ने सुगम सुरक्षित कांवड़ यात्रा की दी शुभकामनाएं

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि देवाधिदेव महादेव का श्रावण मास शुरू हो चुका है. श्रावण मास की कांवड़ यात्रा जगविख्यात है. पूरे देश में और खास तौर पर उत्तर भारत में इस दौरान शिव भक्त महादेव के अनुष्ठान में लीन होकर सभी शिवालयों में जलाभिषेक के साथ अपनी असीम भक्ति का प्रदर्शन करते हैं. केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर श्रद्धालुओं की सुरक्षा, उनकी सुविधा, उनकी सुगम और सुरक्षित यात्रा के लिए अनेक प्रबंध किए हैं. कहीं कोई दिक्कत न हो, कहीं कोई अव्यवस्था न फैले, कोई उनकी आस्था को साथ खिलवाड़ न करने पाए. उन सब को ध्यान में रखकर प्रयास किए गए हैं.

शिव बनने के लिए आत्मानुशासन जरूरी

सीएम ने कहा कि आप सभी शिव भक्त हैं, आप पर महादेव की असीम कृपा सदैव बनी रही है. कोई भी पर्व और त्योहार, कोई भी साधना बिना आत्मानुशासन के पूरी नहीं होती है. सुगम और सुरक्षित यात्रा के लिए हमें न केवल अंत:करण से न सिर्फ बाहरी रूप से भी उस पूरी प्रक्रिया के साथ लीन होना पड़ेगा. शिव बनने के शिव जैसी साधना भी चाहिए. उस प्रकार का आत्मानुशासन भी चाहिए. तब ये कांवड़ यात्रा न केवल श्रद्धा और विश्वास की प्रतीक के रूप में बल्कि आमजन के विश्वास की प्रतीक बनकर उभरेगी.

ड्रोन और हेलिकॉप्टर से निगरानी

हम देख रहे हैं कि असीम श्रद्धा भाव के साथ विभिन्न समाज के लोग उनकी (कांवड़ यात्रियों की) सेवा में लगे हुए हैं. सरकार ने भी अपने स्तर पर बेहतरीन पेट्रोलिंग, स्वच्छता के माध्यक से ,स्वास्थ्य शिविर लगाकर अनेक प्रयास शुरू किए हैं. आवश्यकता के अनुसार ड्रोन और हेलिकॉप्टर से निगरानी, पुष्प बरसा की व्यवस्था की गई है. शिव भक्तों से अपील करुंगा कि देवाधिदेव महादेव की कृपा बनी रही. हम व्यवस्था के साथ जुड़कर पूरी यात्रा का आनंद लें, बल्कि पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ आत्मानुशासन का परिचय देते हुए पावन श्रावण मास की कांवड़ यात्रा को आगे बढ़ाने में योगदान दें. आप सबकी सुगह व सुरक्षित यात्रा के लिए मंगलमय शुभकामनाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें