24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिराजपुर-यादवपुर सड़क की दो दशक से नहीं हुई मरम्मत, दर्जनों गड्ढों में घुटना भर जमा रहता है पानी

रोज घायल होते हैं राहगीर, पैदल चलना भी खतरनाक

गोविंदपुर प्रखंड क्षेत्र के बिराजपुर-यादवपुर भाया खंडेरी-मिश्रडीह, चरकपत्थर सड़क का मरम्मत व चौड़ीकरण का कार्य गत दो दशक से नहीं हुआ है. इस कारण सड़क पर बड़े-बड़े दो दर्जन गड्ढे बन गये हैं. ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही है. पैदल चलना भी खतरनाक हो गया है. गड्ढों में घुटनों तक पानी जमा होने से हर दिन राहगीर गिरकर जख्मी हो रहे हैं. वहीं स्कूली बच्चों को भी काफी परेशानी हो रही है.

सड़क पर हो रहा है अतिक्रमण :

यह सड़क दर्जनों गांवों के ग्रामीणों की बरवाअड्डा, धनबाद जाने के लिए प्रमुख सड़क है. सड़क में बने गड्ढे के कारण लोगों का इस सड़क से आवागमन कम हो रहा है. गत दो दशक से सड़क नहीं बनने से सड़क पर कुछ लोग धीरे-धीरे सड़क पर अतिक्रमण करने लगे हैं. इससे सड़क की चौड़ाई कम हो रही है. इस प्रमुख ग्रामीण सड़क पर अस्तित्व का संकट मंडरा रहा है.

जनप्रतिनिधियों के खिलाफ ग्रामीणों में आक्रोश :

आठ किलोमीटर लंबी इस सड़क के चौड़ीकरण व मरम्मत करने की मांग ग्रामीण वर्षों से कर रहे हैं. पूरी सड़क टूट गयी है. लेकिन सरकारी अधिकारी व स्थानीय जनप्रतिनिधि का इस ओर ध्यान नहीं है. इससे ग्रामीणों में जनप्रतिनिधियों के खिलाफ भारी आक्रोश है.

सड़क ठीक होती, तो तीन दर्जन गांवों को मिलता लाभ :

इस के चौड़ीकरण होने से क्षेत्र के तीन दर्जन गांवों को लाभ होगा. ग्रामीणों ने बताया कि सड़क चौड़ीकरण करने के लिए प्रर्याप्त मात्रा में जमीन उपलब्ध है. सरकारी नक्शा में 60 से लेकर 40 फीट सड़क है. सड़क बनने से ग्रामीणों व किसानों को सहूलियत होगी.

गिरिडीह की दूरी होगी कम :

यह सड़क जीटी रोड बरवाअड्डा से यादवपुर, मिश्रडीह भाया बिराजपुर होते हुए मनियाडीह, डोमनपुर सड़क को जोड़ती है. सड़क बन जाने से इस क्षेत्र के लोगों को गिरिडीह समेत अन्य शहरों में जाने के लिए आवागमन आसान है जायेगा और गिरिडीह की दूरी 20 किलोमीटर कम हो जायेगी. इस सड़क से धनबाद, झरिया, कतरास समेत अन्य जगहों के व्यापारी भी आना-जाना करेंगे. इससे क्षेत्र में रोजगार भी बढ़ेगा.

क्या कहते हैं ग्रामीण

सैकड़ों मजदूर प्रतिदिन इस सड़क से धनबाद, गोविंदपुर, भूली कतरास समेत अन्य स्थानों के लिए आना- जाना करते हैं. बड़ी संख्या में किसान सब्जी बेचने इस सड़क से शहर जाते हैं. यह सड़क कई गांवों को शहर से जोड़ता है. इसकी मरम्मत की कई बार मांग की गयी, लेकिन कुछ नहीं हुआ.

निर्मल महतो,

मिश्रडीह

गत कई वर्षो से इस सड़क की मरम्मत नहीं हुई है. सड़क पर बड़े, बड़े गड्ढे बन गये हैं. गड्ढे में जल जमाव हो रहा है. इस कारण यात्री वाहन नहीं चल रहे हैं. इस महत्वपूर्ण सड़क पर अतिक्रमण किया जा रहा है. ग्रामीण लगातार इस सड़क को बनाने की मांग कर रहे हैं.

विश्वजीत मुखर्जी,

खंडेरी

यह सड़क जीटी रोड बरवाअड्डा से यादवपुर, मिश्रडीह, बिराजपुर होते हुए तिलैया गिरिडीह जिले को जोड़नेवाली महत्वपूर्ण सड़क है. सड़क की हालत दयनीय है. इसकी उपयोगिता को देखते हुए इस सड़क का चौड़ीकरण व मरम्मत तुरंत कराना चाहिए.

सफीउद्दीन अंसारी,

चरकपत्थर

गत 30 वर्षो से इस सड़क की मरम्मत नहीं हुई है. पूरी सड़क टूटकर जमीन में मिल गयी है. सड़क में कई जगह बड़े-बड़े गड्ढे बन गये हैं. लोग गड्ढे में गिरकर घायल हो रहे हैं. पथ निर्माण विभाग जल्द सड़क टेंडर निकालकर सड़क का चौड़ीकरण व मरम्मत कराये, ताकि आवागमन का लाभ मिले.

छुटू महतो,

खंडेरी

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें