25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Avoid During Pregnancy In Sawan: मानसून में गर्भवती महिलाओं को क्या नहीं खाना चाहिए?

Avoid During Pregnancy In Sawan: मानसून में गर्भवती महिलाओं को क्या नहीं खाना चाहिए. चलिए हम इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं सावन में प्रेग्नेंट महिलाओं को क्या नहीं खाना चाहिए...

Avoid During Pregnancy In Sawan: मानसून में गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना होता है. क्योंकि बदलते मौसम में अगर आपने कुछ फास्ट फूड खा लिया तो इसका बुरा असर आपके सेहत पर पड़ सकता है. कई बार तो ऐसा भी देखने को मिलता है कि गलत खानपाने के कारण इंफेक्शन और भ्रूण के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना होता है कि गर्भवती महिलाओं को बरसात के मौसम में अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए. चलिए इस आर्किटल के माध्यम से जानते हैं बरसात में प्रेग्नेंट महिलाओं को क्या नहीं खाना चाहिए? मानसून में गर्भवती महिलाओं को क्या नहीं खाना चाहिए?

पत्तेदार सब्जियां

बारिश के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो मानसून में पत्तेदार सब्जियों में बैक्टीरिया और फंगल ग्रोथ का खतरा बढ़ जाता है, जो एक गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा असर डालता है.

चाय और कॉफी का सेवन

मानसून में गर्भवती महिलाओं को कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि अधिक मात्रा में चाय और कॉफी पीने से मां और गर्भ में पल रहे बच्चे दोनों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर

मानसून में गर्भवती महिलाओं को एप्पल साइडर विनेगर पीने से बचना चाहिए. क्योंकि एप्पल साइडर विनेगर में हाई शुगर और प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल होता है गर्भवती महिला और भ्रूण दोनों के सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

कच्चा दूध

मानसून के मौसम में सॉफ्ट चीज और कच्चा दूध का सेवन प्रेग्नेंट महिलाओं को करने से बचना चाहिए. क्योंकि कच्चा दूध और सॉफ्ट चीज के उत्पादों में लिस्टेरिया होता है जो भ्रूण में पल रहे शिशु पर बुरा असर डाल सकता है.

अंडा और मांस

बरसात के मौसम में गर्भवती महिलाओं को कच्चा अंडा और अंडर कुक्ड मांस को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बारीश के मौसम में अंडा और मांस जैसे खाद्य पदार्थों में हानिकारक बैक्टीरिया सबसे अधिक बढ़ जाते हैं जिसका बहुत ही बुरा असर प्रेग्नेंट महिला पर पड़ता है. इसलिए जो भी महिलाएं प्रेग्नेंट हैं उन्हें अंडा और मांस मानसून में नहीं खाना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें