24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

India Tourism: मॉनसून में महाराष्ट्र घूमने का है प्लान, तो जरूर चखें ये लजीज व्यंजन

India Tourism: मॉनसून के सुहाने मौसम में अकसर कुछ अलग खाने का मन होता है. ऐसे में अगर आप महाराष्ट्र टूर पर निकले हैं, तो आप वहां के जायकेदार व्यंजन का स्वाद ले सकते हैं. आइए आज हम आपको बताते हैं महाराष्ट्र के कुछ मशहूर स्ट्रीट फूड्स के बारे में.

India Tourism: भारत में बारिश का मौसम होते ही सब कुछ सुहाना हो जाता है. इस वक्त लोगों के खाने से लेकर मिजाज तक चटपटा हो जाता है. मॉनसून में गिरती बारिश की बूंदों के साथ चाय-पकौड़ों का स्वाद लाजवाब लगता है. ऐसे सुहाने मौसम में आप अगर महाराष्ट्र घूमने जा रहे हैं तो जरूर ट्राई करें ये मशहूर व्यंजन:

वड़ा पाव

Vada Pav
Vada pav

वड़ा पाव महाराष्ट्र का आईकॉनिक स्ट्रीट फूड है, जो हर लोगों का पसंद आता है. इसमें बटाटा वड़ा को पाव (bread bun) में लाल हरी चटनी डालकर बनाया जाता है. बारिश के मौसम में हल्की सर्दी के बीच गर्म-ताजे वड़ा पाव का जायका लेना लाजवाब होता है.

Also Read: Famous Tribal Foods of Jharkhand: Jharkhand आ रहे हैं तो जरूर ट्राई करें यहां के पारंपरिक व्यंजन

मिसल पाव

Misal Pav
Misal pav

मिसल पाव मुंबई की गलियों में मिलने वाला एक और प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है, जो बारिश के मौसम में काफी पसंद किया जाता है. इस स्ट्रीट फूड में मसालेदार करी में फरसान और प्याज को डालकर पाव के साथ परोसा जाता है. यह लोगों को काफी पसंद आता है.

पोहा

Poha
Poha

महाराष्ट्र की फेमस डिश है कांदा पोहा, जिसे लोग नास्ते में खाना काफी पसंद करते हैं. इसमें चिवड़ा में हरी मिर्च, धनिया पत्ती और कांदा (प्याज) को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर डाला जाता है. मॉनसून में खाने के लिए पोहा एक स्वादिष्ट और पौष्टिकारक व्यंजन है. महाराष्ट्र के कई हिस्सों में इसे सब्जी के साथ भी खाया जाता है.

Also Read: Jharkhand Tourism: पलामू के ये पर्यटन स्थल हैं बेहद सुंदर, मनमोहक है खूबसूरती

बटाटा वड़ा

Batata Vada
Batata vada

मॉनसून में बारिश और पकौड़ों की जुगलबंदी लाजवाब होती है. बटाटा वड़ा भी एक किस्म का महाराष्ट्रीयन पकौड़ा है. इसे मसालेदार आलू को बेसन में लपेटकर बनाया जाता है. यह महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है.

सोल कढ़ी

Sol Kadhi
Sol kadhi

सोल कढ़ी एक स्वादिष्ट महाराष्ट्रीयन ड्रिंक है, जिसे कोकम के साथ मिलकर बनाया जाता है. गुलाबी रंग की इस ड्रिंक का स्वाद काफी बेहतरीन होता है. माॅनसून के मौसम में अकसर लोग इसका जायका लेते हैं.

Also Read: Odisha Tourism: बजट 2024 में ओडिशा के पर्यटन क्षेत्र भी शामिल, केंद्र की सहायता से मिलेगा बढ़ावा

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें