24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Sawan Health Tips: सावन के महीने में खाएं ये 5 चीजें

Sawan Health Tips: सावन के महीने में शिवभक्तों को अपनी सेहत पर सबसे अधिक ध्यान देना चाहिए. चलिए जानते हैं सावन के महीने में क्या खाएं.

Sawan Health Tips: सावन का पावन महीने की शुरुआत हो चुकी है. शिव भक्त सावन के महीने में व्रत और उपवास रखते हैं. ऐसे में उन्हें अपने खानपान पर सबसे अधिक ध्यान देने की जरूरी होती है. चलिए हम इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं क्या खाएं कि पूरा दिन पेट भरा रहे…

नारियल

सावन व्रत के दौरान नारियल का सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है साथ ही पेट भी काफी समय तक भरा रहता है. अगर आप सावन का व्रत रखते हैं तो नारियल पानी या फिर कच्चा नारियल जरूर खाएं. नारियल के सेवन से आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे.

फ्रूट्स का सेवन करें

सावन के महीने में फलों का सेवन करें. रोजाना एक बाउल फ्रूट्स खाएं. सावन में अगर आप व्रत या फिर उपवास रखते हैं तो सेब, केला, अंगूर, अनार और पपीता का सेवन करते रहे. क्योंकि इन फलों में फाइबर भरपूर होता है जिससे आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहेगा.

साबूदाना

सावन व्रत के दौरान साबूदाना का सेवन करना चाहिए. क्योंकि साबूदाना में फाइबर और कई जरूरी पोषक तत्वों होते हैं जो सेहत के लिए सबसे अधिक जरूरी होते हैं.

ड्राई फ्रूट्स

सावन में व्रत रख रहे हैं तो रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स को भी डाइट में जरूर शामिल करें. क्योंकि इन ड्राई फ्रूट्स में विटामिन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो थकान और कमजोरी से बचाने में मदद करता है और आपको एनर्जी से भरपूर रखता है.

Also Read: सावन में क्यों नहीं खाना चाहिए दही और साग, जानिए इसके पीछे का वैज्ञानिक और धार्मिक कारण

Also Read: मानसून में गर्भवती महिलाओं को क्या नहीं खाना चाहिए?

सिंघाड़ा

सावन व्रत के दौरान सिंघाड़ा का सेवन करने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, बल्कि ऑक्सीडेटिव तनाव से भी निजात मिलता है. सिंघाड़ा खाने से शरीर को कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और पाचन तंत्र के लिए बहुत अधिक लाभकारी होते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें