25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Tourism: मां सीता के पदचिन्हों को समेटे हुए है यह खूबसूरत जलप्रपात

Jharkhand Tourism: झारखंड की राजधानी रांची के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक सीता जलप्रपात का जुड़ाव रामायण काल से है. मॉनसून के मौसम में इस जलप्रपात की खूबसूरती बढ़ जाती है. तो आइए जानते हैं सीता जलप्रपात से जुड़ी कुछ रोचक बातें.

Jharkhand Tourism: झारखंड में मौजूद मनमोहक झरने, खूबसूरत पहाड़ियां, घुमावदार घाटियां और घने जंगल इसे खूबसूरत बनाते हैं. झारखंड की राजधानी रांची को जलप्रपातों की नगरी के नाम से बुलाया जाता है. यही कारण है जोन्हा जलप्रपात से लेकर दशम जलप्रपात तक कई झरने इस जगह की आभा को बढ़ाते हैं. झारखंड में मौजूद ऐसा ही एक मनमोहक जलप्रपात है सीता वॉटरफॉल. यह जलप्रपात न केवल अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए बल्कि ऐतिहासिक महत्व के लिए भी मशहूर है. इस प्रसिद्ध जलप्रपात का इतिहास रामायण काल से जुड़ा हुआ है. अगर आपको भी इतिहास और प्रकृति से प्रेम है तो आपके लिए बेहतरीन है सीता फॉल.

Also Read: Jharkhand Tourism: पलामू के ये पर्यटन स्थल हैं बेहद सुंदर, मनमोहक है खूबसूरती

यहां दिखता है आस्था और प्रकृति का अनोखा मिश्रण

झारखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक सीता जलप्रपात का सीधा जुड़ाव मां सीता से है. प्रचलित मान्यताओं के अनुसार वनवास के दौरान माता सीता ने भगवान श्री राम और लक्ष्मण के साथ कुछ दिन यहां निवास किया था. इस दौरान सीता माता इसी जलप्रपात के पानी से अपनी दिनचर्या का सारा काम करती थी. माता सीता नहाने से लेकर खाना बनाने तक के लिए इस झरने के पानी का उपयोग करती थी. यही कारण है सीता जलप्रपात न केवल पर्यटन की दृष्टि से बल्कि धार्मिक दृष्टिकोण से भी झारखंड का प्रमुख पर्यटन केंद्र है.

सीता जलप्रपात के समीप मां सीता का एक मंदिर भी है, जो सैलानियों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र है. माता सीता के इस प्रसिद्ध मंदिर में उनके पदचिन्हों को संरक्षित कर रखा गया है. माता सीता के नाम पर ही इस जलप्रपात का नाम सीता जलप्रपात पड़ा. हर वर्ष हजारों की संख्या में सैलानी सीता जलप्रपात की खूबसूरती निहारने और माता के पदचिन्हों के दर्शन करने आते हैं. इस मनोरम जलप्रपात में आस्था और प्रकृति का अनोखा मिश्रण देखने को मिलता है.

Also Read: Jharkhand Tourism: सावन में इन शिव मंदिरों में उमड़ती है भक्तों की भीड़, जरूर करें दर्शन

मॉनसून में नजर आता है मनमोहक दृश्य

राजधानी रांची से करीब 40 किलोमीटर दूर रांची-पुरुलिया मार्ग में मौजूद सीता जलप्रपात सालों से पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है. इस जलप्रपात में लगभग 43.9 मीटर की ऊंचाई से गिरता पानी मनमोहक दृश्य बनाता है, जिसे देखकर लोग रोमांचित महसूस करते हैं. बारिश के मौसम में इस जलप्रपात की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है. इस दौरान प्रकृति के अद्भुत सौंदर्य से घंटों तक सैलानियों की नजर नहीं हटती है. यह आकर्षक वॉटरफॉल चारों ओर से हरियाली से घिरा मनोरम स्थान है, जहां लोग पिकनिक मनाने आते हैं. यहां का शांत वातावरण लोगों को सुकून पहुंचाता है. सीता जलप्रपात झारखंड का प्रमुख धार्मिक और पर्यटन केंद्र है.

Also Read: Jharkhand Tourism: झारखंड में मौजूद है पिकनिक मनाने के लिए कई दर्शनीय स्थल, जानिए कैसे करें एक्सप्लोर

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें