25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Welcome Baby Girl: बिटिया के जन्म के बाद ऐसे करें घर पर स्वागत

Welcome Baby Girl: अगर आपके घर छोटी-सी परी ने जन्म लिया है और आप उसके स्वागत के लिए कुछ नए तरीकों की खीज कर रहे हैं तो नीचे आपकी मदद के लिए कुछ टिप्स दिए गए हैं.

Welcome Baby Girl: किसी भी घर में जब नन्हें कदमों का आगमन होता है, तो वो अपने साथ ढेर सारी खुशियां ले कर आता है. घर में एक शिशु का जन्म लेना बहुत सौभाग्य की बात होती है. चाहे बेटे का जन्म हो या बेटी का घर वालों की खुशी का ठिकाना नहीं रहता है. हिन्दू धर्म में बेटी के जन्म को देवी के आगमन से जोड़ा जाता है. जब किसी के घर बेटी का जन्म होता है तो यह कहा जाता है, बधाई हो आपके घर लक्ष्‍मी आई है. बच्चे के जन्म लेते ही परिवार वाले उसके स्वागत की तैयारियों में जुट जाते हैं. नीचे आपको कुछ ऐसे नए तरीकों का सुझाव दिया गया है, जिसका इस्तेमाल आप अपनी बेटी के स्वागत में कर सकते हैं.

पौराणिक तरीके

Istockphoto 89098946 612X612 1
Pic credit- interest

पौराणिक तरीकों में बेटी के स्वागत के समय उसके पैरों के छाप लिए जाते थे और उन्हें तिलक लगाया जाता था. आज भी ये रिवाज अपनाएं जाते हैं. इन रिवाजों के साथ और भी कई चीजें हैं जो लोग अपनी बेटी के स्वागत के लिए करते हैं, जिनके बारे में नीचे जिक्र किया गया है.

Also read: Baby Boy Name: A अक्षर से रखना है बेटे का नाम तो यहां देखें लिस्ट

Also read: Baby Names: अपनी फूल-सी बेटी का रखें फूलों से प्रभावित ये नाम

Also read: Parenting Tips: बच्चे की याददाश्त बढ़ाने में मदद करेंगी ये आदतें

गुब्बारों से सजाएं घर

Screenshot 2024 07 29 160247
Pic credit- interest
Screenshot 2024 07 29 160159
Pic credit- interest
Screenshot 2024 07 29 160111
Pic credit- interest

आज-कल सुंदर गुब्बारों की सजावट के साथ नन्ही बेटी के स्वागत करने का तरीका काफी ट्रेंड में है. इस तरीके से आप घर को सजाने के बाद छोटी-सी परी के साथ ढेर सारी तस्वीरें ले सकते हैं, जो इस पल को यादगार बना देंगी.

बनाएं केक

Screenshot 2024 07 29 161139
Pic credit- interest
Screenshot 2024 07 29 161312
Pic credit- interest
Screenshot 2024 07 29 161351
Pic credit- interest

आज-कल कोई भी सेलिब्रेशन बिना केक काटे अधूरा-सा लगता है, हालांकि ये केक बच्ची नहीं खा सकती है, लेकिन बाकी परिवार के सदस्य इस खुसी के मौके पर केक खा कर अपना मुंह मीठा कर सकते हैं.

Also see: पीरियड्स के पेन से रिलिफ देता है पपीता, पाचन दुरुस्त करने के साथ बढ़ाता है इम्यूनिटी

स्वागत वीडियो बनाएं

अगर आप कुछ और स्पेशल करना चाहते हैं तो बच्ची के स्वागत में एक वीडियो बना सकते हैं. जिसमें पूरे परिवार के सदस्य, बच्ची के आने पर कितने खुश हैं और उसे क्या संदेश देना चाहतें हैं, ये सारी बाते शामिल हो.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें