25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tobacco : सरकार जल्द कसेगी तंबाकू कंपनियों पर नकेल, सख्त नियम लाने की तैयारी

Tobacco : सरकार जल्द ही तंबाकू को लेकर एक नया नियम लाने पर विचार कर रही है. सरकार तंबाकू उत्पादों के विज्ञापन के साथ FDI नियमों में बदलाव करने पर विचार कर रही है.

Tobacco : सरकार तंबाकू उद्योग में विज्ञापन और तस्करी पर लगाम लगाने के लिए FDI नियमों को सख्त बनाने के बारे में सोच रही है. एक अधिकारी ने बताया कि कंपनियां मौजूदा नियमों से बचने के तरीके खोज रही हैं, इसलिए सरकार नियमों को सख्त करने पर विचार कर रही हैं. अभी, सिगार और सिगरेट जैसे तंबाकू उत्पादों के उत्पादन में एफडीआई प्रतिबंधित है, लेकिन उद्योग में प्रौद्योगिकी सहयोग के लिए इसकी अनुमति है. अधिकारी ने तस्करी जैसे अवैध तरीकों से बिक्री बढ़ाने से कंपनियों को रोकने के लिए क्षेत्र में प्रचार गतिविधियों को विनियमित करने के महत्व पर जोर दिया.

DPIIT ने मांगा इनपुट

DPIIT ने इस विषय पर विभिन्न मंत्रालयों से इनपुट प्राप्त करने के लिए एक मसौदा नोट भेजा है. उन्होंने उल्लेख किया कि ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ प्रॉक्सी विज्ञापन और ब्रांड प्रचार जैसी प्रचार गतिविधियों को भी शामिल किया जाना चाहिए. उन्होंने यह भी बताया कि वे यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि तंबाकू (Tobacco) क्षेत्र में एफडीआई की अनुमति नहीं है, और कंपनियों को किसी भी तरह से अपने उत्पादों को बढ़ावा देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

Also Read : शुरुआती बढ़त को बरकरार न रख सका सेंसेक्स, निफ्टी में मामूली बढ़ोतरी

तंबाकू सेक्टर पर है ITC का दबदबा

2016 में, मंत्रालय ने फ्रैंचाइज़, ट्रेडमार्क और प्रबंधन अनुबंधों सहित तंबाकू (Tobacco) क्षेत्र में एफडीआई पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया था. हालाँकि, सरकार तंबाकू किसान संघों और कंपनियों की चिंताओं के कारण कोई निर्णय नहीं ले सकी. घरेलू तंबाकू उद्योग का अधिकांश नियंत्रण ITC लिमिटेड के पास है. यह मुद्दा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत तंबाकू नियंत्रण पर डब्ल्यूएचओ संधि का हस्ताक्षरकर्ता है, जिसका उद्देश्य तंबाकू की खपत को कम करना है.

Also Read : IPO: सीगल इंडिया का आईपीओ 1 अगस्त को खुलेगा, सेनोरेस फार्मा ने दस्तावेज दाखिल किया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें