29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दूसरी सोमवारी को खूंटी में उमड़ा आस्था का सैलाब, आम्रेश्वर धाम मंदिर में 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

खूंटी के प्रसिद्ध आम्रेश्वर धाम मंदिर में दूसरी सोमवारी को शिवभक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली. इस दौरान मंदिर समिति की ओर से बताया जा रहा है कि करीब 50 हजार श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया.

खूंटी : पवित्र सावन के दूसरी सोमवारी को अंगराबाड़ी स्थित आम्रेश्वर धाम सहित अन्य मंदिर एवं शिवालयों के पट खुलने के बाद से ही शिवभक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली. शिवभक्तों ने हर-हर महादेव और बोल बम के उद्घोष के साथ जलाभिषेक किया. आम्रेश्वर धाम में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया. प्रबंधन समिति के सदस्य सत्यजीत कुंडू ने बताया कि दूसरी सोमवारी को 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने आम्रेश्वर धाम में जलाभिषेक किया.

रांची, गुमला सहित अन्य जिलों से पहुंचे थे श्रद्धालु

सैकड़ों श्रद्धालु तो रविवार को ही पहुंच गये थे. जलाभिषेक के लिए खूंटी, रांची, सिंहभूम, सिमडेगा, गुमला सहित अन्य जिलों से श्रद्धालु पहुंचे थे. श्रद्धालु स्थानीय नदी में स्नान-ध्यान कर मंदिर पहुंच गये और कतारबद्ध हो गये. सुबह पट खुलते ही भक्तों ने भगवान शिव शंकर के जयकारे लगाये. पूरा परिसर हर-हर महादेव और बोल बम के नारों से गूंज उठा. पट खुलने के बाद भक्तों ने जलाभिषेक किया और भगवान से आशीर्वाद मांगा.

जलाभिषेक के लिए श्रद्धालु मुख्य पथ से होकर नदी पहुंचे

जलाभिषेक के लिए मुख्य पथ सहित संपर्क मार्गों से होकर श्रद्धालुओं का जत्था पैदल एवं वाहनों में सवार होकर बनई नदी के तट पर पहुंचे. आम्रेश्वर धाम प्रबंध समिति के सभी पदाधिकारी, वालंटियर, एनसीसी कैडेट और जिला पुलिस बल के जवान विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए तत्पर रहे. पूरे दिन भक्तों का तांता लगा रहा. दोपहर तक मंदिर में लंबी कतार देखी गयी.

भक्तों की सुविधाओं का किया गया है इंतजाम

आम्रेश्वर धाम में भक्तों की सुविधा के लिए सारे इंतजाम किये गये हैं. जिला प्रशासन के सहयोग से रोशनी सहित अन्य व्यवस्था की गयी है. जिला प्रशासन की ओर से एंबुलेंस, स्वास्थ्य शिविर और पुलिस कैंप भी स्थापित की गयी है. आम्रेश्वर धाम परिसर में कंट्रोल रूम बनाया गया है. वहीं खोया-पाया केंद्र बनाया गया है. नगर पंचायत की ओर साफ-सफाई की व्यवस्था की गयी है.

Also Read : Shravani Mela 2024 Live: दूसरी सोमवारी को उमड़ रहा आस्था का सैलाब, जलार्पण करने के लिए कांवरियों की सात किलोमीटर लंबी कतार

सीसीटीवी से हो रही थी निगरानी

वहीं बाबा आम्रेश्वर धाम प्रबंध समिति की ओर से भी भक्तों के लिए कई इंतजाम किये गये हैं. समिति के महामंत्री मनोज कुमार ने बताया कि भक्तों को असुविधा नहीं होने दी जायेगी. पूरे परिसर की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है.

सरकार के योजनाओं का हो रहा प्रचार

आम्रेश्वर धाम परिसर में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा सूचना सहायता केंद्र सह प्रदर्शनी शिविर लगाया गया है. जहां सरकार के योजनाओं की जानकारी दी जा रही है. वहीं श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर जानकारी दी जा रही है. इसके अलावा जिले के पर्यटन स्थलों की भी प्रदर्शनी लगायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें