28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Today In History 30 July: जानें आज के दिन क्या हुआ था, देखें 30 July का इतिहास

Today In History 30 July: आज यानी 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे है. इसके साथ ही इस दिन बाल्टीमोर शहर की स्थापना भी हुई थी. तो चलिए जानते हैं आज के भारत और दुनिया के इतिहास के बारे में.

Today In History 30 July: अगर इतिहास की बात करें तो हर दिन की घटना भविष्य के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाती है. आज हम इस लेख के माध्यम से आज के इतिहास यानि 30 जुलाई के दिन विश्व और भारत के इतिहास और घटनाओं के बारे में जानेंगे. तो चलिए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

इस दिन होगी यूपी पुलिस कॉन्सटेबल परीक्षा, जारी हुए री- एग्जाम डेट्स

Today’s History Events July 30: इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है. यह दुनिया भर में शांति और सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने में दोस्ती के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है और लोगों के बीच अच्छी दोस्ती और अच्छे संबंधों की नींव पर जोर देता है.

अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 64
इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे

Today In History 30 July: आज के इतिहास में भारत में आज के दिन क्या हुआ था

30 जुलाई 2012 की बात करें तो इस दिन पूरे देश में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी. इस दिन बिजली आपूर्ति करने वाली दिग्गज कंपनियों की बड़ी विफलता के कारण भारत में करीब 30 करोड़ लोग बिना बिजली के रह गए थे.

30 जुलाई को आंध्र प्रदेश में ट्रेन में आग लगने की घटना हुई जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए.

Today In History 30 July: आज के इतिहास में विश्व में आज के दिन क्या हुआ था

इसी दिन बगदाद की स्थापना 762 ईसा पूर्व में हुई थी. बगदाद शहर की स्थापना इस दिन अब्बासिद खलीफा अल-मंसूर ने की थी, जो बाद में इस्लामिक स्वर्ण युग के दौरान एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और बौद्धिक केंद्र बन गया.

30 जुलाई की वर्सेले की लड़ाई 101 ईसा पूर्व में एक निर्णायक लड़ाई थी जिसमें रोमन जनरल गयुस मारियस ने अपनी सेना का नेतृत्व करते हुए सिम्ब्री जनजाति के खिलाफ जीत हासिल की, जिससे इटली के लिए सेल्टो-जर्मनिक खतरा प्रभावी रूप से समाप्त हो गया.

प्राग का पहला डिफेनेस्ट्रेशन 1419 में, इस दिन का इतिहास यह है कि यह एक महत्वपूर्ण घटना थी जिसने हुसाइट युद्धों में योगदान दिया, जो चेक इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण थे.

30 जुलाई की बात करें तो बाल्टीमोर शहर की स्थापना 1729 में हुई थी, जो बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और आर्थिक केंद्र बन गया.

1980 में इसी दिन वानुअतु ने ब्रिटिश और फ्रांसीसी औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की, जो अपने राष्ट्रीय इतिहास में स्वतंत्रता के लिए एक भयंकर संघर्ष था.

प्रिटोरिया समझौते पर 30 जुलाई 2002 को हस्ताक्षर किए गए थे और इस समझौते का उद्देश्य कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में संघर्षों को हल करना था, जो क्षेत्र में शांति के लिए चल रहे प्रयासों पर प्रकाश डालता है.

पढ़ें: Festivals of Jharkhand

Today In History 30 July: उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको आज का इतिहास 30 जुलाई के बारे में पता चल गया होगा. इस लेख के माध्यम से आपको भारत और विश्व के इतिहास के बारे में भी पता चल गया होगा.

यह भी पढ़ें: International Airports of India

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें