24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार के 2.5 लाख ग्रामीणों को अगस्त में मिलेगा घर, केंद्र सरकार से मंजूरी के बाद तैयारी शुरू

बिहार को दो साल से प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के लिए लक्ष्य नहीं मिला था. अब केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद 2.5 लाख आवास बनाने की तैयारी शुरू हो गई है

Bihar News: प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण का लक्ष्य बीते दो वर्षों से बिहार को नहीं मिला है. इस अवधि में राज्यभर में लगभग 13 लाख आवास निर्माण की प्रतीक्षा कर रहे हैं. इन लाभुकों के आवास निर्माण की आस अब जगी है. ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय ग्रामीण विकास विभाग से लगभग दो लाख 50 हजार की संख्या में आवास निर्माण की हरी झंडी मिली है. अगस्त माह के पहले सप्ताह में ढाई लाख ग्रामीणों को आवास मिलने की संभावना है. इसे लेकर ग्रामीण विकास विभाग ने राज्य के सभी डीडीसी और डीपीओ के साथ बैठक कर समीक्षा भी की है.

केंद्रीय ग्रामीण मंत्री से मिले थे श्रवण कुमार

बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने इसे लेकर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री से मुलाकात की थी. राज्य को लक्ष्य नहीं मिलने से उत्पन्न समस्या से अवगत कराया था. केंद्रीय मंत्री ने इस पर विचार का आश्वासन दिया था. वहीं, राज्य के ग्रामीण सचिव ने भी केंद्रीय ग्रामीण सचिव से पत्राचार कर लक्ष्य की मांग की थी. दोनों स्तरों से वार्ता के बाद अब 2.5 लाख लक्ष्य मिलने की स्वीकृति मिली है. विभाग की ओर से कागजी प्रक्रिया पूरा करने का भी निर्देश दिया गया है.

Also Read: बाढ़ का खतरा टला, अब भीषण जल संकट की आहट, गांव-टोलों में सबसे ज्यादा परेशानी

शेष आवासों का राज्य के पैसे से होगा निर्माण

ढाई लाख के अलावा शेष आवासों को निर्माण राज्य योजना से कराने पर विचार किया जायेगा. बीते दिनों ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक हुई थी. इसमें मंत्री श्रवण कुमार ने इसे लेकर मुख्यमंत्री से वार्ता करने की बात कही थी. मुख्यमंत्री से स्वीकृति मिलने के बाद राज्य शेष बचे लाभुकों का आवास निर्माण राज्य के पैसे से कराने का निर्णय लिया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें