28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बाघ पर्यावरण का महत्वपूर्ण हिस्सा : फील्ड डायरेक्टर

विश्व बाघ दिवस के अवसर पर पलामू टाइगर रिजर्व (पीटीआर) क्षेत्र में कई कार्यक्रम हुए.

बेतला़ विश्व बाघ दिवस के अवसर पर पलामू टाइगर रिजर्व (पीटीआर) क्षेत्र में कई कार्यक्रम हुए. मुख्य कार्यक्रम बेतला नेशनल पार्क के एनआइसी सेंटर में हुआ, जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि पीटीआर के फील्ड डायरेक्टर कुमार आशुतोष ने किया. मौके पर उन्होंने कहा कि पीटीआर में बाघों के संरक्षण और संवर्धन के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. यहां बाघों की उपस्थिति हमेशा बनी रहे इसके लिए बाघों के लिए भोजन (शिकार), पानी व सुरक्षा को लेकर काम हो रहा है. बाघ पर्यावरण का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. इस दौरान उन्होंने नॉर्थ डिविजन के सभी टाइगर ट्रैकर व अन्य स्टाफ को प्रशिक्षण भी दिया. उन्होंने कहा कि जिस इलाके में बाघ मौजूद होते हैं, उससे यह साबित होता है कि वह इलाका पूरी तरह से स्वस्थ है. जिस इलाके में बाघ की उपस्थिति बनी हुई है, उसकी सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़े. लगातार उसकी मॉनीटरिंग होनी चाहिए. साथ ही जिस जगह पर बाघ दिखायी देता है, उसे जगह को सार्वजनिक रूप से बताने की जरूरत नहीं है, ताकि उसकी सुरक्षा पर कोई आंच न आये. उन्होंने कहा कि बाघ द्वारा यदि किसी मवेशी को मारा जाता है, तो उसके एक किलोमीटर की परिधि में बाघ का स्केट (मल) खोजने के लिए विशेष नजर रखने की जरूरत है. साथ ही वहां कैमरा ट्रैप लगाया जाना चाहिए. बेहतर करने वालों को पुरस्कृत भी किया जायेगा. फील्ड डायरेक्टर ने कहा कि जंगल के किनारे रहने वाले गांव के लोगों को भी जागरूक करने की जरूरत है. जंगल और जानवर के संरक्षण में उनका सहयोग प्राप्त हो सके इसके लिए बढ़ चढ़कर काम करने की जरूरत है, क्योंकि जंगल और जानवर को जन सहयोग से ही बचाया जा सकता है. पीटीआर में चार बाघों की मौजूदगी बनी हुई है. यदि बेहतर तरीके से सर्वे का काम किया जाये, तो बाघों की संख्या में और बढ़ोतरी हो सकती है. इस अवसर पर रेंजर में अजय कुमार टोप्पो, वनपाल संतोष कुमार सिंह, देवेंद्र कुमार सिंह सहित कई लोग मौजूद थे.

टाइगर ट्रैक्टर के बीच सामग्री का वितरण

विश्व बाघ दिवस के अवसर पर टाइगर ट्रेकर के बीच सुरक्षा किट, साइकिल, स्नैक बूट, स्पोर्ट्स शूज, ट्रैकिंग बैग, रेनकोट, टॉर्च ,टी-शर्ट, शर्ट, पैंट ,जैकेट, अंब्रेला, कैप, टिफिन बॉक्स आदि का वितरण किया. इस दौरान बेतला के मौजूद सभी हाथियों को मिठाई और फल को खिलाया गया.

ट्रेकर और टीपीएफ कर्मियों को साइकिल बंटी

लातेहार. ब्याघ्र परियोजना के अंतर्गत गारू के तीनों रेंज में सोमवार को विश्व बाघ दिवस मनाया गया. इस दौरान ट्रेकर और टीपीएफ वन कर्मियों के बीच साइकिल बांटी गयी. मौके पर रेंजर उमेश कुमार दुबे ने सभी को अपना कार्य पूरी निष्ठा और ईमानदारी से करने तथा नियमित रूप से जंगल का भ्रमण कर वन्यजीवों व जंगल की सुरक्षा सुनिश्चित करने की बात कही. कार्यक्रम के दौरान गारू पूर्वी, गारू पश्चिमी व बारेसाढ़ के 150 ट्रेकर और टीपीएफ कर्मियों को साइकिल दी गयी. इसके अलावा सुबह में प्रभात फेरी निकाली गयी. प्रभात फेरी में स्कूली बच्चों के साथ-साथ ग्रामीण भी शामिल थे. प्रभात फेरी पूर्वी रेंज कार्यालय से शुरू होकर मुख्य बाजार होते हुए देवी मंडप के बाद पुनः पूर्वी रेंज कार्यालय पर आकर समाप्त हुई. मौके पर रेंजर श्री दुबे ने कहा कि विश्व बाघ दिवस के अवसर पर हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि जंगल से एक भी वृक्ष की कटाई नहीं करेंगे और जंगली जानवरों का संरक्षण करेंगे. उन्होंने कहा कि जानवर है तो जंगल है और जंगल है तो हम सभी जीवित हैं. इस अवसर पर वनपाल परमजीत तिवारी, रंजय कुमार, विवेक विशाल, वनरक्षी चंदन पांडेय, शीशांत, विशाल कुमार सिंह, भरत मिश्रा, विपिन कुमार, रोहित कुमार, अरुण कुमार सिंह समेत काफी संख्या में वनकर्मी शामिल थे.

विश्व बाघ दिवस पर प्रतियोगिता का आयोजन

गारू. विश्व बाघ दिवस के अवसर पर सरयू प्रखंड के उच्च विद्यालय में स्कूली बच्चों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. मौके पर स्कूली बच्चों को बाघ और जंगल बचाने की बात कही गयी. प्रतियोगिता के बाद सभी को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर प्रभारी प्रधानाध्यापक अनीश कुमार सिंह, उप परिसर पदाधिकारी साकेत पांडेय, जितेंद्र कुमार, राजेश कुमार, कई वनकर्मी व विद्यार्थी उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें