28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्लस्टर स्तरीय डीएवी राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन

क्लस्टर स्तरीय डीएवी राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता का समापन

स्थानीय बीपी डीएवी पब्लिक स्कूल में दो दिवसीय डीएवी नेशनल स्पोर्ट्स क्लस्टर स्तर खो-खो एरोबिक्स एवं चेस प्रतियोगिता का समापन हुआ. इस अवसर पर बीपी डीएवी पब्लिक स्कूल गढ़वा के प्राचार्य अजय कुमार चौबे ने बताया कि विद्यालय में डीएवी नेशनल स्पोर्ट्स के अंतर्गत क्लस्टर लेबल खो-खो, एरोबिक्स एवं चेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था. इसके बाद क्लस्टर लेबल के सभी विजेता खिलाड़ी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में खेलने जायेंगे. वहां से विजयी होने के बाद उन्हें राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में खेलने का अवसर मिलेगा. उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता को संपन्न कराने में विद्यालय के मैनेजर नानक चंद्र, चेयरमैन गिरिनाथ सिंह एवं डीएवी पब्लिक स्कूल झारखंड जोन-आई के असिस्टेंट रीजनल ऑफिसर डॉ गुलाम नबी खान का मार्गदर्शन रहा. उन्होंने कहा कि छात्रों के संपूर्ण विकास के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद भी बहुत आवश्यक है. मानव के शारीरिक व मानसिक विकास में खेल-कूद की बड़ी भूमिका होती है. खेलों से मानसिक थकावट दूर होती है तथा शरीर तंदरुस्त एवं जीवन परिश्रमी बनता है.

समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बाबू दिनेश सिंह विश्वविद्यालय के कुलाधिपति दिनेश प्रसाद सिंह उपस्थित थे. मुख्य अतिथि दिनेश प्रसाद सिंह, डीएवी विद्यालय के प्राचार्य अजय कुमार चौबे एवं बीएनटी संत मैरी स्कूल के प्राचार्य अमित तिवारी ने सभी विजेता दलों और खिलाड़ियों को मेडल एवं मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री सिंह ने कहा कि देशभर में फैले 1000 से अधिक डीएवी विद्यालयों के बच्चों के बीच इस तरह की राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता कराना देश में खेलकूद को बढ़ावा देने की दिशा में बड़ा कदम है. इस प्रतियोगिता के माध्यम से गढ़वा के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को देश स्तर पर निखारने का अवसर मिलेगा.

खेल में बैर भाव नहीं रखना चाहिए : दिनेश प्रसाद सिंह ने कहा कि हर खेल में दो पक्ष जरूर होते हैं. इनमें से एक पक्ष जीतता है, तो दूसरा हार जाता है. हार-जीत दोनों खेल का एक हिस्सा है. खेल में बैर भाव नहीं रखना चाहिए. जो एक बार हारता है, वह अगली बार जीतता है. हमें किसी को हराने के बजाय खुद जीतने की कोशिश करनी चाहिए. कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की शिक्षिका ममता तिवारी ने तथा धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के शिक्षक शंभू कुमार तिवारी ने किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें