25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

तियरा हाइस्कूल में पुस्तकालय, प्रयोगशाला और खेल मैदान होगा चकाचक

प्रखंड के तियरा स्थित रघुवंशी कुंवरी प्लस टू उच्च विद्यालय एवं धनसोइ के उच्च विद्यालय को आदर्श विद्यालय बनाया जाएगा

राजपुर . प्रखंड के तियरा स्थित रघुवंशी कुंवरी प्लस टू उच्च विद्यालय एवं धनसोइ के उच्च विद्यालय को आदर्श विद्यालय बनाया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार के तरफ से तैयारी की जा रही है. जिसके लिए सोमवार को डीसीएलआर सुधीर कुमार के साथ बीडीओ सिद्धार्थ कुमार ,प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी हृषिकेश कुमार सिंह, सीओ संतोष प्रीतम के साथ अन्य अधिकारियों ने पहुंचकर विद्यालय के स्थिति का अवलोकन किया.शिक्षा विभाग के तरफ से मिले निर्देश के बाद स्कूलों को पहले मॉडल बनाने के लिए चिन्हित किया गया है. आदर्श स्कूल बन जाने के बाद इस स्कूल में कई तरह की व्यवस्थाएं पूरी तरह से बदल जाएगी. फिलहाल अभी भी इस विद्यालय में अन्य विद्यालयों से पूरी तरह से व्यवस्था अलग है. सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा, पेयजल ,शौचालय एवं कई अन्य सुविधाएं अभी यहां मौजूद हैं. विद्यालय का चेतना सत्र केंद्रीय विद्यालयों की तरह होता है. आदर्श विद्यालय बन जाने के बाद यहां छात्र-छात्राओं को बेहतर पठन-पाठन के साथ कई व्यवस्थाएं छात्रों को मिलेगी.

पुस्तकालय होगा आधुनिक

पुस्तकालय में पुस्तकों की कमी नहीं होगी.इसे आधुनिक बनाकर छात्र-छात्राओं को पढ़ने के लिए आकर्षक बनाया जाएगा. छात्रों को किसी भी प्रकार की पुस्तक बाहर की दुकानों से नहीं खरीदना पड़ेगा.विद्यालय के वर्गवार पुस्तक के अलावा साहित्य विज्ञान एवं अन्य विषय से संबंधित छात्र-छात्राओं को पुस्तक पढ़ने के लिए मिलेगी. जिससे छात्रों का शैक्षणिक विकास बेहतरीन होगा. इसके लिए विभाग के तरफ से पठन-पाठन बेहतर करने के साथ इसे मॉडल बनाने के लिए अन्य सुविधाओं की सूची मांगी गई है.

प्रायोगिक ज्ञान से अवगत होंगे छात्र

विद्यालय परिसर में ही बच्चों को वैज्ञानिक सोच पैदा करने के लिए भौतिक, रसायन एवं जीव विज्ञान प्रयोगशाला के लिए आवश्यक सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी. प्रयोगशाला के लिए नियुक्त शिक्षक समय पर छात्रों को सभी प्रयोग की जानकारी से अवगत कराएंगे.खेलकूद के लिए भी खेल के मैदान को आधुनिक किया जाएगा. जिसकी तैयारी अभी से ही की जा रही है. विद्यालय परिसर में बच्चों के खेलने के लिए ओपन जिम एवं कई अन्य सुविधाएं प्रदान की गई है. पढ़ाई के लिए डिजिटल बोर्ड से पढ़ाई की जाती है.म्यूजिक एवं अन्य विषयों की पढ़ाई योग्य शिक्षकों के माध्यम से कराई जाती है. बिजली शौचालय एवं कई अन्य आवश्यक संसाधनों को पूरा कर इसे पूरी तरह से मॉडल बनाया जाएगा.इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक ब्रजेश राय के अलावा अन्य शिक्षक गण मौजूद रहे.

डीसीएलआर ने पर्यावरण बचाने का दिया संदेश

विद्यालय अवलोकन के बाद डीसीएलआर सुधीर कुमार ने प्रधानाध्यापक ब्रजेश राय के सहयोग से परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया. इन्होंने अपील करते हुए कहा कि बढ़ते तापमान से पूरा जनजीवन त्रस्त है. ऐसे में जीव जंतु एवं धरती पर रहने वाले मानव जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए हम लोगों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने की जरूरत है. स्कूली छात्र-छात्राओं से भी अपील किया कि आप सभी अपने घरों के आसपास पौधारोपण कर पर्यावरण को हरा-भरा बनाने में सहयोग करें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें