25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब दिव्यांग कर्मचारियों को मिलेगी 14 विशेष छुट्टी

बीएसएल प्रबंधन ने जारी किया सर्कुलर, 230 दिव्यांग कर्मी होंगे लाभान्वित, कई यूनियनों ने उठायी थी मांग

बोकारो. बोकारो स्टील प्लांट (बीएसएल) में कार्यरत कर्मचारियों को चार विशेष आकस्मिक अवकाश मिलना शुरू हो गया है. वहीं अब दिव्यांगजनों को वर्ष में 10 दिनों की छुट्टी का भी प्रावधान किया गया है. इसके लिए कर्मचारी को ज्ञानार्जन व विकास विभाग के माध्यम से आवेदन देना होगा. इसके बाद मुख्य महाप्रबंधक मानव संसाधन विभाग की स्वीकृति मिलने के बाद कर्मचारी को छुट्टी मिल पायेगी. बीएसएल प्रबंधन की ओर से इसको लेकर सर्कुलर जारी कर दिया गया है. इससे बीएसएल में कार्यरत कुल 230 दिव्यांग कर्मी लाभान्वित होंगे. इससे बीएसएल के दिव्यांग कर्मियों ने राहत की सांस ली है. इसकी डिमांड लंबे अरसे से की जा रही थी.

बीएकेएस का प्रयास रंग लाया

बीएसएल अनाधिशासी कर्मचारी संघ (बीएकेएस) ने उक्त छुट्टी की मांग 22 फरवरी 24 को एक पत्र लिख इसे लागू करने की मांग की थी. इसके साथ ही महिला कर्मचारियों को भी मिलने वाली सुविधाओं की मांग बीएसएल अनाधिशासी कर्मचारी संघ ने की है. बीएकेएस बोकारो के अध्यक्ष हरिओम ने सोमवार को कहा कि जब कंपनी की पॉलिसी की जगह मैनेजमेंट की निजी पॉलिसी चलने लगे तो कर्मचारियों को दु:खी होना स्वभाविक है. महिला व दिव्यांग कर्मियों के लिए सरकार ने 14 वर्ष पहले से आदेश जारी किया है. अब जाकर दिव्यांग कर्मियों के छुट्टी को हमारी यूनियन के प्रयास से लागू किया जा रहा है.

2023 के अगस्त महीने से स्पेशल छुट्टी की डिमांड कर रही थी बीआइडीयू

बोकारो इस्पात डिप्लोमाधारी कामगार यूनियन (बीआइडीयू) की तरफ से बीएसएल में कार्यरत दिव्यांग कर्मचारियों को स्पेशल छुट्टी देने की मांग वर्ष 2023 के अगस्त महीने से की जा रही थी. प्रबंधन द्वारा इस पर सकारात्मक पहल करते हुए सर्कुलर जारी कर दिया गया है. यूनियन के महामंत्री संदीप कुमार ने कहा कि सेल कॉरपोरेट ऑफिस की तरफ से दिव्यांग कर्मचारियों को बिना किसी भेदभाव के भारत सरकार के गाइडलाइन व आदेशों के तहत विशेष सुविधाएं देने के उद्देश्य से वर्ष 2021 के मार्च माह में इक्वल अपॉर्चुनिटी पॉलिसी नाम का एक सर्कुलर जारी किया गया था.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें