25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विलंब शुल्क की सूची चिपका कर खुद को पाक-साफ दिखाने की कोशिश में जुटे निगमकर्मी

नगर निगम के कर्मचारियों पर रिश्वत लेने का आराेप लगता रहा है.

-जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन में देरी करने वालों से लिया जाता विलंब शुल्क -निगम कार्यालय के बाहर लेकर शाखा तक चस्पा किया विलंब शुल्क की सूची

वरीय संवाददाता, भागलपुर

नगर निगम के कर्मचारियों पर रिश्वत लेने का आराेप लगता रहा है. इस कारणवश निगमकर्मी खुद को घूस लेने के आरोप से बचाने की कोशिश में जुट गए हैं. निगम कार्यालय में बाहर से लेकर जन्म-मृत्यु शाखा तक जगह-जगह विलंब शुल्क की सूची चस्पा किया गया है, ताकि शुल्क से ज्यादा पैसा कोई वसूल नहीं सके. यह विलंब शुल्क जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए विलंब से आवेदन करने वालों के लिए है. विलंब शुल्क पहले से निर्धारित है. शाखा प्रभारी विकास हरि ने बताया कि शुल्क पहले से निर्धारित है. विलंब शुल्क चिपका देने से दलाल अब लोगों से ज्यादा पैसा नहीं मांग सकेगा.

जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने वालों की बढ़ी भीड़

जन्म मृत्यु बनवाने के लिए लोगों की अब भीड़ बढ़ गयी है. पहले जहां दो-चार की संख्या में लोग आ रहे थे, तो वहीं अब इसकी संख्या बढ़कर 25-30 हो गयी है. सोमवार को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भीड़ जुटी रही.

देरी से आ रही तहसीलदार की रिपोर्ट, चक्कर लगा रहे लोग

जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बिना सत्यापन के निर्गत नहीं होता है. सत्यापन करने की जिम्मेदारी तहसीलदार को सौंपी गयी है. उन्हें सप्ताह भर में सत्यापन कर रिपोर्ट सौंपना होता है. लेकिन, इसमें देरी हो रही है. कभी दो सप्ताह तो कभी महीने भर लग जाता है. इस वजह से लोगों को निगम कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है.

घर बैठे जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा अबतक नहीं

भागलपुर नगर निगम क्षेत्र में घर बैठे जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा अबतक बहाल नहीं हो सकी है. ऐसे डाटा सिस्टम में अपलोड सफलतापूर्वक कर लिया गया है. इस संबंध में शाखा प्रभारी विकास हरि ने बताया कि पटना में सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम(सीआरएस) से भागलपुर नहीं जुड़ा है. यह जब जुड़ जायेगा, तो ऑनलाइन सुविधा मिलने लगेगी. सीआरएस से जोड़ने की प्रक्रिया अपनायी जा रही है. इसमें अभी वक्त लगेगा. इधर, ऑनलाइन सुविधा नहीं रहने की वजह से लोगों को निगम कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ रहा है. इस दौरान तक में रहे दलाल के चक्कर में लोग पड़ जा रहे हैं. कुछ दिन पहले नगर निगम के एक माली पर पैसे लेने का वीडियो तेजी से वायरल हुआ था.

जानें, विलंब शुल्क के बारे में

जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए देरी से आवेदन करने पर :

22 से 30 दिन की देरी पर : 02 रुपये

31 दिन से एक वर्ष की देरी पर : 05 रुपये

एक वर्ष से ऊपर देरी के लिए : 10 रुपये

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें