28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Friendship Day 2024: इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे आज, जानें साल में दो बार क्यों मनाया जाता है मित्रता दिवस

International Friendship Day 2024: इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे प्रत्येक वर्ष 30 जुलाई को मनाया जाता है, यह विशेष अवसर विभिन्न पृष्ठभूमियों और संस्कृतियों के हमारे मित्रों के साथ विशेष बंधन का सम्मान करने के लिए समर्पित है.

International Friendship Day 2024: आज 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जा रहा है. यह दिन दोस्तों और हमारे जीवन को बेहतर बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका का सम्मान करता है. दोस्त जीवन को बहुत आसान बना देते हैं, चाहे वे हमारे साथ यात्रा पर जा रहे हों या बस हमारी समस्याओं को सुन रहे हों और सलाह दे रहे हों. न केवल कठिन समय के दौरान उनकी उपस्थिति महत्वपूर्ण है, बल्कि वे हमारी जीत का जश्न मनाने और हमारी खुशी साझा करने में हमारे साथ शामिल होने पर भी एक बड़ा अंतर लाते हैं.

International Friendship Day 2024 का इतिहास

फ्रेंडशिप डे की अवधारणा सबसे पहले 1930 में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल द्वारा प्रस्तावित की गई थी. इसका विचार दोस्तों के लिए एक दिन समर्पित करना था ताकि वे अपने रिश्ते का जश्न मना सकें और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दे सकें. शुरू में, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रिय हुआ और बाद में दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गया. हालांकि, 1958 तक पैराग्वे में पहला विश्व मित्रता दिवस प्रस्तावित नहीं किया गया था.

Today In History 30 July: जानें आज के दिन क्या हुआ था, देखें 30 July का इतिहास

International Friendship Day 2024 का महत्व

यह दिन सबसे अच्छे दोस्तों के लिए है! लेकिन, इसका सिर्फ़ एक व्यक्ति के लिए ही नहीं बल्कि इससे भी गहरा महत्व है, यह दिन हमारे जीवन में दोस्ती के महत्व को रेखांकित करने के लिए मनाया जाता है. दोस्ती एक दूसरे का साथ देने, भावनात्मक, व्यक्तिगत और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है. दोस्त एक व्यक्ति के जीवन को पूर्ण और खुशहाल बनाने के लिए एक सहायता प्रणाली प्रदान करते हैं. फ्रेंडशिप डे मनाने से हममें से हर कोई अपने दोस्तों के प्रति आभार प्रकट कर सकता है और हमारे जीवन में उनकी भूमिका को पहचान सकता है, जिससे उन बंधनों को मज़बूती मिलती है जो हमें एक साथ रखते हैं. यह इन रिश्तों को संजोने और पोषित करने की याद दिलाता है, यह पहचानते हुए कि दोस्त ही वह परिवार हैं जिन्हें हम अपने लिए चुनते हैं.

साल में कब कब मनाया जाता है मित्रता दिवस

भारत में अगस्त माह के पहले रविवार को मित्रता दिवस मनाया जाता है. भारत के अलावा मलेशिया में भी फ्रेंडशिप डे अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है. वहीं, मेक्सिको, वेनेजुएला, एस्टोनिया और इक्वाडोर में 14 जुलाई को मित्रता दिवस मनाया जाता है. पाकिस्तान में ये दिन 19 जुलाई को आता है. अर्जेंटीना, ब्राजील, स्पेन और उरुग्वे में इस दिन को 20 जुलाई को मनाया जाता है. इसके अलावा, बोलीविया में 23 जुलाई और फिनलैंड में 30 जुलाई को ये खास दिन मनाया जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें