24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Paris Olympics 2024: आज भारतीय मुक्केबाज एक्शन में, देखें पूरा शड्यूल

30 जुलाई 2024 (आज) को अमित पंघाल और जैस्मीन लाम्बोरिया सहित भारतीय मुक्केबाज पदक जीतने के इरादे से पेरिस ओलंपिक में भाग लेंगे.

30 जुलाई, Paris Olympics 2024 में चल रहे मुक्केबाजी मुकाबलों में भारतीय मुक्केबाज प्रमुखता से शामिल होंगे. 27 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलने वाली मुक्केबाजी प्रतियोगिता दो स्थानों पर हो रही है: एरिना पेरिस नॉर्ड में प्रारंभिक दौर और स्टेड रोलैंड गैरोस में पदक दौ.

इस वर्ष, मुक्केबाजी कार्यक्रम में 13 भार वर्ग शामिल हैं, जिसमें जेंडर इक्वलिटी की दिशा में उल्लेखनीय बदलाव हुआ है, क्योंकि महिलाओं की श्रेणियों में वृद्धि हुई है जबकि पुरुषों की श्रेणियों में कमी आई है.

Image 411
Paris olympics 2024: amit panghal

Paris Olympics 2024: भारतीय मुक्केबाज एक्शन में

इस महत्वपूर्ण दिन पर, कई भारतीय एथलीट विभिन्न भार वर्गों में प्रतिस्पर्धा करेंगे.
अमित पंघाल पुरुषों के 51 किलोग्राम वर्ग के राउंड ऑफ़ 16 में 19:16 IST पर जाम्बिया के पैट्रिक चिन्येम्बा से भिड़ेंगे. टोक्यो 2020 ओलंपिक में कांस्य पदक विजेता पंघाल का लक्ष्य अपने दूसरे ओलंपिक प्रदर्शन में आगे बढ़ना है.
जैस्मीन लेम्बोरिया का महिलाओं के 57 किलोग्राम वर्ग के राउंड ऑफ 32 में 21:24 IST पर फिलीपींस की नेस्टी पेटेसियो से मुकाबला करने का कार्यक्रम है. 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीतने वाली लेम्बोरिया अपना पहला ओलंपिक खेल रही हैं और उन्हें एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है.
प्रीति पवार भी एक्शन में होंगी, जो 31 जुलाई की सुबह निर्धारित महिलाओं के 54 किलोग्राम वर्ग के राउंड ऑफ़ 16 में कोलंबिया की येनी मार्सेला एरियस कास्टानेडा से भिड़ेंगी.

Image 412
Paris olympics 2024: nikhat zareen

Also Read: Olympics: आजादी के बाद ऐसा करने वाली पहली एथलीट होंगी Manu Bhaker

मुक्केबाजी स्पर्धाएं भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इस बार भारत का दल बहुत मजबूत है. दो बार की विश्व चैंपियन निखत जरीन और टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन जैसी प्रसिद्ध भारतीय मुक्केबाज भी टीम का हिस्सा हैं, जिससे पेरिस में पदक जीतने की भारत की संभावनाएं बढ़ गई हैं. भारतीय मुक्केबाजी टीम में छह एथलीट हैं, जिनमें चार महिलाएं और दो पुरुष विभिन्न भार वर्गों में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें