25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Tourism: सारंडा के जंगल में मौजूद है एक बेहद आकर्षक और खूबसूरत झरना

Jharkhand Tourism: झारखंड के सारंडा जंगल के बीच मौजूद है आकर्षक और खूबसूरत हिरनी जलप्रपात. इस झरने के मनमोहक दृश्य सैलानियों को अपनी ओर खींचते हैं. तो आइए जानते हैं हिरनी जलप्रपात के बारे में.

Jharkhand Tourism: झारखंड का प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक जगहें, इस राज्य को पर्यटन केंद्र के रूप में स्थापित करते हैं. इस राज्य में मनमोहक झरनों से लेकर खूबसूरत वादियां और घुमावदार घाटियां मौजूद हैं. झारखंड में पारसनाथ पहाड़ से लेकर मैकलुस्कीगंज में बने पश्चिमी सभ्यता के मकान तक सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. झारखंड के घने जंगलों में स्थित नेतरहाट और पतरातू घाटी सहित कई खूबसूरत दर्शनीय स्थल मौजूद हैं, जो इसकी आभा बढ़ाते हैं. इन्हीं प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है हिरनी जलप्रपात, जिसका मनोरम नजारा सैलानियों का मन मोह लेता है. अगर आप भी इस बारिश के मौसम में खूबसूरत जलप्रपात को देखने का आनंद लेना चाहते हैं तो आ जाइए हिरनी जलप्रपात.

Also Read: Jharkhand Tourism: मां सीता के पदचिन्हों को समेटे हुए है यह खूबसूरत जलप्रपात

घने जंगल से घिरा है हिरनी जलप्रपात

झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में स्थित है एक खूबसूरत और मनोरम झरना जिसे लोग हिरनी जलप्रपात के नाम से जानते हैं. रामगढ़ नदी पर बना यह मनमोहक झरना सारंडा के घने जंगलों में मौजूद है. हिरनी जलप्रपात में करीब 121 फीट की ऊंचाई से गिरता पानी बहुत ही सुंदर दृश्य बनाता है. बारिश के महीने में इस झरने की खूबसूरती बढ़ जाती है. यह राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जिसे देखने काफी संख्या में सैलानी हिरनी जलप्रपात पहुंचते हैं. मॉनसून में हिरनी जलप्रपात का मनोरम नजारा लोगों को सुकून पहुंचाता है.

हिरनी जलप्रपात का क्षेत्र चारों ओर से प्राकृतिक परिदृश्यों और घने जंगल से घिरा हुआ है. यह आकर्षक जलप्रपात सारंडा के जंगल के बीच मौजूद है, जहां का वातावरण काफी शांत है. यहां आकर लोगों को सुकून और शांति मिलती है. हिरनी जलप्रपात झारखंड का एक मशहूर पर्यटन स्थल है.

Also Read: Jharkhand Tourism: झारखंड में मौजूद है पिकनिक मनाने के लिए कई दर्शनीय स्थल, जानिए कैसे करें एक्सप्लोर

कैसे आएं इस खूबसूरत जलप्रपात तक

राजधानी रांची से करीब 70 किलोमीटर दूर स्थित हिरनी जलप्रपात एक खूबसूरत झरना है जो चारों ओर से घने जंगलों से घिरा हुआ है. यहां आने के लिए आपको निजी वाहन या कैब बुक करने की जरूरत पड़ेगी. आप ट्रेन के माध्यम से भी हिरनी जलप्रपात तक आ सकते हैं.

सड़क मार्ग – झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम में मौजूद हिरनी जलप्रपात तक सड़क मार्ग से आने के लिए आप एनएच-20 का सहारा ले सकते हैं. आप निजी वाहन या किसी कैब की सहायता से हिरनी जलप्रपात तक आसानी से पहुंच जाएंगे.

रेल मार्ग – आप रेल मार्ग से भी हिरनी जलप्रपात तक आ सकते हैं. इसका सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन चक्रधरपुर स्टेशन है. यहां से इस जलप्रपात की दूरी महज 45 किलोमीटर है. चक्रधरपुर स्टेशन के बाहर से आप गाड़ी बुक करके हिरनी जलप्रपात तक पहुंच जाएंगे.

Also Read: Jharkhand Tourism: पलामू के ये पर्यटन स्थल हैं बेहद सुंदर, मनमोहक है खूबसूरती

जरूर देखें:

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें