30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

China Heavy rainfall: चीन में भारी बारिश ने मचाया प्रकोप,7 की मौत 3 लापता

China Heavy rainfall: चीन के हुनान प्रांत को बीते 24 घंटों से भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है. बाढ़ और बारिश से चीन में 7 लोगों की मौत हो गई जबकि 3 लोगों के लापता होने की आशंका है.

China Heavy rainfall: चीन में हुनान प्रांत में भारी बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा दी , जिससे 7 लोगों की जान चली गई और 3 लोग लापता हो गए . अत्यधिक गर्मी के साथ-साथ इस प्रांत में आई भयंकर बारिश ने चीन की मुश्किलें और बढ़ा दी .जबकि कुछ राज्य झुलसाने वाली गर्मी का सामना कर रहे हैं, अन्य राज्य बाढ़ और भारी बारिश से प्रभावित हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि चीन, जो ग्रीनहाउस गैसों का सबसे बड़ा उत्सर्जक है, अब इस जलवायु परिवर्तन का खामियाजा भुगत रहा है.

Also read : New Orleans massacre: 1866 का वो भयावय हत्याकांड जिसने लगाया अमेरिका के इतिहास में दाग

हुनान में पिछले बुधवार से लापता सात लोगों को भूस्खलन के बाद मृत घोषित कर दिया गया, जबकि जिनसिंग में तीन लोग अभी भी लापता हैं. इस आपदा के बाद 11,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जानकारी दी है कि कुछ क्षेत्रों में पिछले 24 घंटों में 645 mm से अधिक बारिश दर्ज की गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बारिश से लगभग 900 घर और 1,345 सड़कें बर्बाद हो गई हैं.

Also read: Paris Olympics: ओलंपिक्स के उद्घाटन समारोह को लेकर क्यों भड़के ट्रंप? जानिए क्या है पूरा मामला

आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए लगभग 5,400 बचावकर्मियों को प्रभावित इलाकों में भेजा गया है. यह भारी बारिश तूफ़ान गेमी के कारण हुई है, जो गुरुवार को पूर्वी चीन में पहुंचा था और हुनान के कई हिस्सों में भारी बारिश लेकर आया था. वहीं, प्रांत के कुछ अन्य हिस्सों में बांध टूटने के कारण लगभग 4,000 निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर निकाला गया है.

चीन इस प्राकृतिक आपदा से जूझ रहा है और यह स्पष्ट हो गया है कि जलवायु परिवर्तन का प्रभाव कितना गंभीर हो सकता है.

यह भी देखें-

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें