24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Benefits of daliya: दलिया खाने के फायदे

दलिए को हमारे आहार में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है. यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है और आसानी से पचने वाला होता है. दलिए का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है, जैसे दूध के साथ, नमकीन रूप में या सादा. आइए जानते हैं इसके कुछ प्रमुख फायदे…

Benefits of daliya: दलिया में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, जिंक, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. यह पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा, मांसपेशियों की मजबूती और हड्डियों की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं.

फायदे

1. पोषण से भरपूर

दलिए में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं. यह हमें ऊर्जा प्रदान करता है और दिनभर के कामों के लिए हमें तैयार रखता है.

2. वजन घटाने में सहायक

दलिए में कम कैलोरी होती है और यह लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है. इससे ओवरईटिंग की समस्या कम होती है और वजन नियंत्रित रहता है.

3. पाचन में सुधार

दलिए में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है.

Also read: Digestive system: पाचन तंत्र को ऐसे बनाये हेल्दी

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा

दलिए में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है, जिससे हृदय संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है. यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी सहायक है.

5. डायबिटीज में फायदेमंद

दलिए का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक सुरक्षित और स्वस्थ आहार विकल्प है.

6. इम्यूनिटी बूस्टर

दलिए में जिंक, आयरन और विटामिन्स होते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और हमें बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं.

7. हड्डियों को मजबूती

दलिए में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचाव करते हैं.

दलिए को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यह न केवल हमारे शरीर को पोषण प्रदान करता है बल्कि हमें कई बीमारियों से भी बचाता है. तो, स्वस्थ जीवनशैली के लिए दलिए का सेवन जरूर करें.

Also read: Turmeric benefits: हल्दी के ढेर सारे फ़ाएदे को जाने

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें