23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Teacher News: अब जिला नहीं, प्रखंड स्तर पर लगेगा शिक्षक दरबार, BEO सुनेंगे समस्या

शिक्षकों की शिकायतों के निवारण के लिए हर शनिवार को जिला शिक्षा कार्यालय में लगने वाला शिक्षक दरबार प्रखंड स्तर पर लगेगा. इससे संबंधित पत्र जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जारी कर दिया है.

Bihar Teacher News: अब हर शनिवार को जिले के सभी प्रखंडों में शिक्षक दरबार का आयोजन किया जाएगा. जिला शिक्षा कार्यालय में हर शनिवार को आयोजित होने वाला शिक्षक दरबार अब नहीं लगेगा. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव से प्राप्त आदेश के बाद भागलपुर जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकिशोर शर्मा ने इस संबंध में पत्र जारी कर दिया है.

शनिवार को शिक्षक की शिकायत सुनेंगे अधिकारी

डीईओ ने अपने आदेश में कहा है कि शिक्षकों के शिकायत के निवारण के लिए प्रखंड स्तर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी कम से कम प्रत्येक सप्ताह में एक दिन शनिवार को विद्यालय अवधि के उपरांत शिक्षक दरबार लगाते हुए उनकी समस्या सुनेंगे. समस्याओं पर विधि सम्मत कार्रवाई करते हुए उनका समाधान करेंगे. उक्त आलोक में शिक्षक दरबार प्रत्येक सप्ताह के शनिवार को अपराह्न 03.00 बजे से अपराह्न 05.00 बजे तक जिले के सभी प्रखंडों में प्रखंड संसाधन केंद्र में संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा आयोजित की किया जायेगा.

बीईओ की होगी जवाबदेही

शिक्षकों के लिए आयोजित शिक्षक दरबार के लिए समूचित व्यवस्था करने की जवाबदेही संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी की होगी. जिलास्तर पर उक्त कार्य हेतु नोडल पदाधिकारी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) भागलपुर देवनारायण पंडित होंगे.

Also Read : बिहार के बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका, 36 जिलों में रोजगार मेला लगाकर बांटी जाएंगी नौकरियां

जिला स्तर पर सुलझने वाले मामलों को अग्रसारित करेंगे बीईओ

जिला शिक्षा कार्यालय में शिक्षक दरबार जिला स्तर पर आयोजित नहीं होगी. जिला स्तर पर शिक्षक भौतिक रूप से उपस्थित नहीं होंगे. प्रत्येक प्रखंडों में प्रत्येक सप्ताह के शनिवार को अपराह्न 03.00 बजे आयोजित की जायेगी. ऑन स्पॉट निष्पादन नहीं होने वाले मामले को सूचीबद्ध करते हुए संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अग्रसारण पत्र के साथ जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना), भागलपुर को उसी दिन या अंतिम रूप से अगले दिन उपलब्ध करायेंगे. शिक्षक दरबार का प्रचार प्रसार कराने का निर्देश सभी विभागीय पदाधिकारियों को दिया गया है. शिक्षक दरबार में प्राप्त आवेदनों का पंजी में संधारण आवश्यक रूप से किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें