23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

कचरा उठान के लिए अब देने होंगे 60 रुपये महीना

शहर के सभी मकान मालिकों को घर का कचरा उठाने के एवज में अब प्रति माह 60 रुपया शुल्क देना पड़ेगा.

(बढ़ेगा टैक्स का बोझ)

घरेलू और व्यावसायिक संस्थानों से अलग-अलग वसूला जायेगा टैक्स

20 वर्षों के लिए नगर निगम ने किया है एजेंसी के साथ एकरारनामा

देवनारायण, हजारीबाग

शहर के सभी मकान मालिकों को घर का कचरा उठाने के एवज में अब प्रति माह 60 रुपया शुल्क देना पड़ेगा. होल्डिंग धारियों को इससे पहले सफाई कार्य के लिए किसी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ता था. टैक्स वसूलने की नगर निगम ने तैयारी पूरी कर ली है. कचरा उठाने के लिए नगर निगम ने महाराष्ट्र के गुरु रामदास कंस्ट्रक्शन के साथ एकरारनामा किया है. एकरारनामा के अनुसार, एक अगस्त 2024 से निगम क्षेत्र के सभी वार्डों से घर-घर कचरा उठाने का काम शुरू कर दिया जायेगा. इसमें एजेंसी को घर से कचरा उठाने, डंपिग यार्ड तक ले जाने और कचरा का निस्तारण करने का जिम्मा दिया गया है. वहीं, शहर के विभिन्न मार्गों में पड़े कचरे और नालियों की सफाई का जिम्मा निगम के अधीन है.

कमर्शियल संस्थानों से अलग राशि वसूली जायेगी

: निगम के सफाई नाेडल पदाधिकारी सिटी मैनेजर राजीव रंजन ने बताया कि घर-घर से कचरा उठाने के लिए होल्डिंग धारियों को प्रति माह 60 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं व्यावसायिक, दुकान, होटल व अन्य संस्थानों से अलग-अलग राशि वसूली जायेगी. आउट सोर्सिंग कंपनी शुल्क की राशि कैसे वसूली जायेगी, इसकी जानकारी नहीं दी गयी है. निगम ने यह एकरारनामा 20 वर्षों के लिए किया है.

एजेंसी करेगी निगम के सफाई संसाधन का उपयोग :

निगम के पास सभी वार्डों में सफाई करने के लिए 42 टीपर वाहन हैं, इसमें करीब 14 टीपर कई माह से खराब पड़े हैं. इसके अलावा दो कंपैक्टर मशीन, जेसीबी, ट्रैक्टर समेत सभी वाहन का उपयोग अब एजेंसी करेगी.

करीब 12 एकड़ जमीन में डंपिंग यार्ड :

शाॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के तहत नगर निगम क्षेत्र में सफाई के काम किये जायेंगे. इस पर करीब 407 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है. इस योजना के तहत मंडई में करीब 12 एकड़ जमीन में डंपिंग यार्ड बनाया गया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें