22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सारण प्रक्षेत्र वन प्रमंडल में लगाये जायेंगे सात लाख पौधे, अबतक 90 हजार लग चुके

सारण प्रक्षेत्र वन प्रमंडल में इस साल सात लाख से अधिक पौधे लगाये जायेंगे. जिला वन पदाधिकारी रामसुदंर एम ने इसे लेकर विस्तृत तैयारी की है.

छपरा. सारण प्रक्षेत्र वन प्रमंडल में इस साल सात लाख से अधिक पौधे लगाये जायेंगे. जिला वन पदाधिकारी रामसुदंर एम ने इसे लेकर विस्तृत तैयारी की है. इसकी शुरूआत वन महोत्सव के माध्यम से शुरू की गयी. अब जिले के हर प्रखंड में अधिक से अधिक पौधा लगाने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत प्रयास शुरू कर दिए गये है. विभागीय जानकारी के अनुसार अभी तक सात लाख में से 90 हजार 433 पौधो लगाये जा चुके है.

पौधा लगाओ पैसा कमाओ

लोगों को जागरूक करने के लिए वन विभाग ने एक अलग ही मुहिम शुरू की है. इसके तहत लोगों को 10 रुपये में पौधा मुहैया कराया जा रहा है. पौधा लेने वाला तीन साल तक इसे संरक्षित रखेगा. इसके बाद 60 रुपया प्रति पौधा विभाग भुगतान करेगा. इस तरह एक पौधे के लिए कुल 70 रुपये विभाग देगा. इससे आम लोगों में पौधारोपण के प्रति जागरूकता आयेगी और पौधा संरक्षित रखने में लोगों की भूमिका अहम हो जायेगी.

चलंत व स्थायी काउंटर से बिक रहे है पौधे

वन विभाग ने लोगों को आसानी से पौधा मुहैया कराने के लिए चलंत व स्थायी काउंटर भी शुरू कर दिया है. इसके तहत कोइ भी व्यक्ति स्थायी काउंटर से 10 रुपया की लागत से एक पौधा खरीद सकता है. यह भी व्यवस्था किया गया है कि उनके गांव-गांव और-और घर-घर तक पौधा पहुंचे इसके लिए चलंत काउंटर लगा दिए गये है. ताकि लोग आसानी से खरीद सके. अभी तक स्थायी बिक्री काउंटर से 5890 पौधे बिक चुके है और चलंत बिक्री काउंटर से 3500 पौधे बिक चुके है. वित्तीय वर्ष 2024-25 में वन विभाग की ओर से 206750 पौधे लगाये जाने है. कृषि और वाणिकी के माध्यम से 1.7 लाख पौधे लगेंगे. जबकि जीविका दीदियों के माध्यम से 2.56 पौधे लगाये जायेंगे.

एक नजर में योजना

-206750 पौधे वन विभाग खुल लगायेगा

-170000 पौधे कृषि वाणिकी योजना के तहत लगेंगे

-256793 पौधे जीविका के माध्यम से लगेंगे

-एक लाख पौधे चलंत और स्थायी काउंटर से बिकेंगे

-90433 पौधे 29 जुलाई तक लगाये जा चुके

-10 रुपये की लागत से एक पौधा वन विभाग देगा

-70 रुपया तीन साल बाद पौधे के लिए वन विभाग देगा

क्या कहते है पदाधिकारी

लोगों को पर्यावरण को दुरूस्त रखने के लिए जागरूक होना होगा और दूसरे को भी जागरूक करना होगा. यदि ऐसा नहीं किया गया तो मानव जीवन सहित धरती के अन्य जीव भी खतरे में पड़ जायेंगे. वन विभाग के योजनाओं का लाभ पाए और अधिक से अधिक पौधे लगाए.

राम सुंदर एम

जिला वन पदाधिकारी,सारण

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें