24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: झारखंड होते हुए बंगाल की ओर तेजी से बढ़ रहा मॉनसून टर्फ, कहीं-कहीं होगी भारी बारिश, 43 फीसदी कम हुई है बारिश

Jharkhand Weather: मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बीकानेर, अजमेर की तरफ से झारखंड होते हुए मॉनसून टर्फ बंगाल की ओर तेजी से बढ़ रहा है. एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी छत्तीसगढ़ से ओडिशा व झारखंड होते हुए बंगाल की तरफ बढ़ रहा है. इससे झारखंड के लगभग सभी जिलों में आकाश में बादल छाये हुए हैं.

Jharkhand Weather: रांची-झारखंड के लगभग सभी जिलों में अगले दो दिनों (31 जुलाई व एक अगस्त) तक रुक-रुक कर बारिश होगी. कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. 31 जुलाई को कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, खूंटी, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. झारखंड में एक जून से 30 जुलाई तक 43 प्रतिशत कम बारिश हुई है. रांची में 33 प्रतिशत कम बारिश हुई है.

31 जुलाई को बारिश व वज्रपात

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के दक्षिणी हिस्सों में 31 जुलाई को वज्रपात के साथ मध्यम दर्जे की बारिश होगी. दो अगस्त को बारिश में कमी आयेगी. इससे उमस बढ़ने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बीकानेर, अजमेर की तरफ से झारखंड होते हुए एक मॉनसून टर्फ बंगाल की ओर तेजी से बढ़ रहा है. वहीं, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तरी छत्तीसगढ़ से ओडिशा व झारखंड होते हुए बंगाल की तरफ बढ़ रहा है. इससे झारखंड के लगभग सभी जिलों में आकाश में बादल छाये हुए हैं. श्री आनंद ने किसानों व आम लोगों से वज्रपात से बचने की सलाह दी है. बारिश के समय खेतों में नहीं जाने, पेड़, बिजली पोल के नीचे नहीं रहने की सलाह दी है.

झारखंड में 43 और रांची में 33 प्रतिशत कम बारिश


मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड में एक जून से 30 जुलाई तक 43 प्रतिशत कम बारिश हुई है. राज्य में अब तक 499.3 मिमी बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अब तक सिर्फ 286.8 मिमी ही बारिश हुई है. वहीं, रांची में 33 प्रतिशत कम बारिश हुई है. मौसम विभाग ने 31 जुलाई व एक अगस्त को राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटे में राज्य में सबसे अधिक बारिश चाकुलिया (पूर्वी सिंहभूम) में 106.6 मिमी हुई. वहीं, गोड्डा का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा.

Also Read: Jharkhand Weather: झारखंड में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश, येलो अलर्ट जारी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें