25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शिक्षक की मनमानी का बच्चों की पढ़ाई पर पड़ रहा असर

चौरा राजपुर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय लठिया कोड़ासी में शिक्षक के अनुपस्थित रहने तथा अपने मन मुताबिक कार्य करने का मामला सामने आया है.

पीरीबाजार. कजरा शिक्षांचल अंतर्गत थाना क्षेत्र अंतर्गत चौरा राजपुर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय लठिया कोड़ासी में शिक्षक के अनुपस्थित रहने तथा अपने मन मुताबिक कार्य करने का मामला सामने आया है. ग्रामीणों की शिकायत पर जब प्रभात खबर की टीम 9 बजकर 43 मिनट पर विद्यालय पहुंची और प्रधानाध्यापक जगदेव पासवान से समस्या से अवगत हुई. इस दौरान प्रधानाध्यापक जगदेव पासवान ने बताया कि एक शिक्षक और एक शिक्षिका ट्रेनिंग में गयी हुई है एवं एक शिक्षिका विशेष अवकाश पर है. वहीं एक शिक्षक प्रकाश कुमार लगातार तीन दिन से बगैर सूचना के अनुपस्थित हैं. जबकि शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव के द्वारा सभी शिक्षकों को सख्त निर्देश दिया गया है कि समय पर विद्यालय पहुंचना है. साथ ही शिक्षा विभाग के दिये हुए एप के द्वारा विद्यालय आने पर उपस्थिति बनाने तथा विद्यालय के अवकाश की सूचना अपलोड करनी है. साथ ही उपस्थिति दर्ज करनी है. इसके बावजूद भी ऐसे शिक्षकों में सुधार नहीं देखा जा रहा है. शिक्षा विभाग की सख्ती के बावजूद भी ऐसे शिक्षक की कार्यशैली में कोई सुधार नहीं हो रहा है. विभाग और स्थानीय अधिकारियों की पैनी नजर के बावजूद ऐसे शिक्षकों पर कोई खास असर नहीं पड़ रहा, यानि स्कूलों से बिना सूचना के अनुपस्थित रहना. कुछ शिक्षकों की फितरत बन गयी है. यह कोरी बात नहीं बल्कि कड़वी सच्चाई है. ऐसे शिक्षकों को स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के भविष्य से कोई मतलब नहीं है. शिक्षा विभाग के नियम कानून को ताक पर रखते हुए ऐसे शिक्षक विद्यालय ही नहीं बच्चों के भविष्य को भी चौपट कर रहे हैं. मामले को लेकर डीईओ यदुवंश राम को अनुपस्थित शिक्षक प्रकाश कुमार के 9 बजकर 43 मिनट तक विद्यालय नहीं पहुंचने के बारे में जानकारी दी गयी तो उन्होंने कहा कि बीईओ से बात करते हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें