24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: कहीं आपके शरीर में भी तो नहीं हो रही प्रोटीन की कमी? ऐसे लगाएं पता

Health Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो रही है.

Health Tips: जब आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो ऐसे में आपका शरीर आपको कुछ संकेत देने लगता है. आपकी जानकरी के लिए बता दें प्रोटीन एक ऐसा मैक्रो न्यूट्रिएंट है जो आपके बालों, स्किन, हड्डियों और नाखूनों के हेल्थ के लिए काफी जरुरी होता है. अगर आप मसल बिल्डिंग कर रहे हैं तो ऐसे में भी आपके शरीर को प्रोटीन की काफी ज्यादा जरूरत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस बात की ओर इशारा करते हैं कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो रही है. तो चलिए इन लक्षणों के बारे में विस्तार से जानते हैं.

बाल झड़ना

जब आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो इसका सीधा असर आपके बालों पर देखने को मिलता है. जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो ऐसे में हमारे बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते है. यहीं नहीं, आपके आम दिनों की तुलना में ज्यादा भी टूटने लगते हैं.

Also Read: Health Tips: खाली पेट इन चीजों का कभी न करें सेवन, हो सकते हैं बीमार

Also Read: Health Tips: जानिए फल में नमक डाल कर खाना सेहत के लिए अच्छा है या बुरा ?

स्किन पर भी दिखता है असर

जब आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो इसका असर आपकी स्किन पर भी देखा जा सकता है. ऐसा होने की वजह से आपकी स्किन ड्राई दिखाई देने लगती है. केवल यहीं नहीं, शरीर में प्रोटीन की कमी होने की वजह से कई बार झुर्रियां और फाइन लाइन्स भी दिखाई देने लगती है. इसके साथ ही आपका चेहरा डल भी पड़ जाता है.

नाखूनों पर भी पड़ता है असर

कई बार जब हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो इस वजह से हमारे नाखून भी टूटने लगते हैं. केवल यहीं नहीं कमी होने की वजह से नाखून पर लाइन्स भी दिहाई देने लगती है. प्रोटीन की कमी होने की वजह से आपके नाखूनों में कट भी लग जाते हैं.

Also Read: Skincare Tips : घर पर ही बनाएं कोरियन फेस मास्क, जानें बनाने की विधि

वजन बढ़ना और घटना

जब आपके शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो ऐसे में आपका वजन तेजी से बढ़ने या फिर घटने लगता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शरीर में प्रोटीन की कमी होने ही वजह से आप अपने मसल खोने लगते हैं. कई बार किन्हीं अन्य कारणों से भी आपका वजन घटता और बढ़ता है. अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो रहा है तो आपको बिना देरी किये एक डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

बीमार होना

जब आप सही मात्रा में प्रोटीन लेते हैं तो यह आपके शरीर में एंटीबाडी बनाने का काम करता है. ये एंटीबाडी आपके शरीर को इन्फेक्शंस से फाइट करने में मदद करता है. लेकिन, जब आप सही मात्रा में प्रोटीन नहीं लेते हैं तो आपका शरीर एंटीबॉडी नहीं बना पाता है. इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है और आप बार-बार बीमार पड़ने लगते हैं.

Also Read: Skin Ageing Reduction Tips : त्वचा की उम्र त्वचा की बढ़ती उम्र को कैसे रोकें ? जानिए.

LifeStyle Trending Video

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें