26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टाटा मोटर्स कन्वाई चालकों को 728 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान करें : सरयू राय

अभी आठ घंटे के लिए मिलते हैं मात्र 370 रुपये, कन्वाई चालकों का जीवन बीमा भी कराया जाये : विधायक

विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने विषय का संज्ञान लेने में लाने का दिया निर्देश

प्रमुख संवाददाता, जमशेदपुर

जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने बुधवार को टाटा मोटर्स के 2000 से ज्यादा कन्वाई चालकों की वेतन में बढ़ोतरी का मामला विधानसभा में उठाया. श्री राय ने कहा कि कन्वाई चालकों को 24 घंटे के हिसाब से न्यूनतम 728 रुपये प्रतिदिन का मेहनताना मिलना चाहिए, जबकि मौजूदा स्थिति में सिर्फ 370 रुपये ही मिलते हैं. श्री राय ने शून्यकाल में यह मामला उठाते हुए कहा कि देश भर में टाटा मोटर्स की चेचिस कन्वाई चालकों की संख्या 2000 से ज्यादा है. पूर्वी सिंहभूम के मोटर यान निरीक्षक ने श्रम विभाग के उपाधीक्षक को लिखा है कि ये कन्वाई चालक अतिकुशल मजदूरों की श्रेणी में आते हैं, लेकिन उसके मुताबिक इन्हें कम वेतन मिलता है. इन्हें कम से कम 728 रुपये प्रतिदिन की मजदूरी 24 घंटे के लिए मिलने चाहिए. अभी उन्हें मात्र 370 रुपये प्रतिदिन की दर से मात्र आठ घंटे के लिए मजदूरी मिलती है, यह तो न्यूनतम मजदूरी की दर से भी काफी कम है.

श्री राय ने कहा कि कन्वाई चालकों को जीवन बीमा का लाभ भी नहीं मिलता. चेचिस का थर्ड पार्टी बीमा करा कर उसे कन्वाई चालकों के हवाले कर दिया जाता है. फलस्वरूप दुर्घटना होने पर बीमा का कोई लाभ कन्वाई चालकों को नहीं मिलता. उन्होंने सरकार से मांग की कि टाटा मोटर्स की जो कंपनी कन्वाई चालकों का काम देखती हो, उसे सरकार उचित माध्यम से निर्देश दे कि वह कन्वाई चालकों का जीवन बीमा भी कराये, ताकि दुर्घटना की स्थिति में इसका लाभ उन्हें मिले. इस संबंध में विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने विषय का संज्ञान लेने का निर्देश सरकार को दिया. निकट भविष्य में विधानसभा की शून्यकाल समिति इसका क्रियान्वयन सरकार से कराने का प्रयास करेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें