25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pregnancy Diet : गर्भावस्था के दौरान क्या खाने से होती है आयरन की कमी पूरी?

Pregnancy Diet : महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपनी सेहत और डाइट पर काफी ज्यादा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि उनके शरीर में किसी भी तरह की कमी उनकी और उनके बच्चे की सेहत और विकास पर असर डाल सकती है.

Pregnancy Diet : महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अपनी सेहत और डाइट पर काफी ज्यादा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि उनके शरीर में किसी भी तरह की कमी उनकी और उनके बच्चे की सेहत और विकास पर असर डाल सकती है. ऐसे में अगर गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है, तो आप इन चीजों का सेवन करके उसे पूरा कर सकते हैं. ध्यान रखें कि किसी भी चीज का सेवन बिना डॉक्टर और हेल्थ प्रोफेशनल की सलाह लिए ना करें.

Pregnancy Diet : आयरन से भरपूर फूड्स

Pregnancy Diet : ड्राई फ्रूट्स

कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे कि अंजीर किशमिश खजूर पिस्ता में मैग्नीशियम कॉपर विटामिन ए और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं इसीलिए गर्भावस्था के दौरान इन चीजों का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी एवं दूसरे तत्वों की कमी पूरी होती है. इसके अतिरिक्त बादाम का सेवन करना भी काफी लाभदायक होता है यह भ्रूण की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है और हृदय के विकास में सहायक होता है.

सब्जियां

चुकंदर गाजर पालक जैसी सब्जियों में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है गाजर में विटामिन ए भी होता है इन सब्जियों के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. अगर आपको यह सब्जियां खाना नहीं पसंद है तो आप इनका जूस बनाकर भी पी सकती हैं.

नारियल एवं गरी

गर्भावस्था के दौरान नारियल का सेवन करना अति लाभदायक हो सकता है क्योंकि नारियल के पानी में एनीमिया से लड़ने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने जैसे तत्व पाए जाते हैं इसके अतिरिक्त गर्भावस्था के दौरान आप नारियल का लड्डू बनाकर भी उसका सेवन कर सकती है.

फल

फल जैसे कि अनार जिनमें विटामिन सी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है यह शरीर में आयरन की अवशोषण में सहायता करते हैं.

हरी मूंग दाल

मूंग में फाइबर प्रोटीन और आयरन तीनों की मात्रा पाई जाती है जो प्रेगनेंसी हेल्थ को बढ़ाने में काफी ज्यादा सहायक होते हैं आप मूंग दाल का सेवन चटपटे स्प्राउट्स बनाकर कर सकते हैं.

अनाज

अनाज में रागी प्रेगनेंसी हेल्थ को बढ़ाने में काफी सहायक होता है क्योंकि राजी में आयरन बुलेट कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्भावस्था में स्त्री की सेहत के लिए काफी आवश्यक होते हैं रागी के आटे की रोटियां या उसका लड्डू बनाकर उसका सेवन किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें