28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में मकान बनाना हुआ आसान, घर पर पहुंचेगा बालू, मोबाइल से ऑनलाइन कर सकेंगे ऑर्डर

बिहार के लोगों को घर बनना के लिए बालू अब उनके दरवाजे तक पहुंचेगा. इसके लिए राज्य सरकार तैयारी कर रही है. एक पोर्टल विकसित किया जा रहा है. जिसके माध्यम से लोग ऑनलाइन बालू ऑर्डर कर सकेंगे.

Bihar News: बिहार सरकार अब बालू खरीदने वाले आमलोगों को घर बैठे ही उन तक बालू पहुंचवायेगी. बाद में गिट्टी भी पहुंचवाने की व्यवस्था होगी. इसके लिए खान एवं भूतत्व विभाग ‘बालू मित्र” पोर्टल विकसित कर रहा है. उस पोर्टल के माध्यम से इच्छुक कोई भी व्यक्ति बालू को ऑनलाइन घर बैठे ही खरीद सकेगा. खरीदने के बाद बालू की होम डिलीवरी भी सुनिश्चित होगी. बिहार स्टेट माइनिंग कॉरपोरेशन लि. द्वारा कंपनियाें के चयन के लिए निविदा आमंत्रित की जा चुकी है. एजेंसी के चयन के बाद अगले दो माह में यह व्यवस्था लागू की जायेगी.

बालू मित्र पोर्टल किया जा रहा विकसित

इस संबंध में उपमुख्यमंत्री सह खान एवं भूतत्व विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि सरकार आमजनों को उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता का बालू उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. इसे सुनिश्चित करने के लिए बालू मित्र पोर्टल विकसित किया जा रहा है. इस पोर्टल को संचालित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा बिहार स्टेट माइनिंग कॉरपोरेशन लि. को प्राधिकृत किया गया है.

बिक्रेता रहेंगे निबंधित

बालू मित्र पोर्टल पर सभी बालूघाट बंदोबस्तधारी और लाइसेंस प्राप्त बिक्रेता निबंधित रहेंगे. उनके द्वारा बालू की विक्रय दर पोर्टल पर प्रदर्शित होगी. विक्रय दरों की तुलना कर क्रेता अपनी पसंद का बालू आनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे. इसी प्रकार ट्रांसपोर्टरों का भी निबंधन और वाहन के प्रकार के अनुरूप प्रति किमी परिवहन किराया बालू मित्र पोर्टल पर दर्ज रहेगा. बालू मित्र पोर्टल पर ग्राहकों द्वारा अपनी आवश्यकता के अनुसार अपना नाम, पता और बालू का प्रकार सहित उसकी मात्रा का विवरण प्रविष्ट कर ओटीपी के माध्यम से सत्यापन के बाद ऑर्डर बुक किया जा सकता है.

Also Read: ITI भागलपुर में 4.80 करोड़ की लागत से बनेगा सेंटर फॉर एक्सीलेंस, 23 नये ट्रेड की शुरू होगी पढ़ाई

ऑनलाइन भुगतान की सुविधा

ग्राहकों को उचित मूल्य पर बालू उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऑनलाइन भुगतान की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. इस पोर्टल के लागू होने से कम दाम पर बालू आमजन को उपलब्ध होगा. ग्राहक तक पहुंचने की अवधि तक उक्त वाहनों के आवागमन की मॉनिटरिंग जीपीएस और व्हेकिल लोकेशन ट्रैकिंग सिस्टम से हाेगी.आम जनता से धोखाधड़ी की संभावना को समाप्त करने के उद्देश्य से ऑडर का रिर्टन या कैंसिल करने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. साथ भुगतान की राशि वापस करने की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें