23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किशोरावस्था में होनेवाले परिवर्तनों के बारे में बालिकाओं को दी जानकारी

मगध विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग द्वारा प्री प्यूबर्टी काउंसलिंग सेशन की शुरुआत की गयी है. इसके अंतर्गत किशोर बालिकाओं के लिए 'ग्रोइंग अप' अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया गया है.

बोधगया.

मगध विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग द्वारा प्री प्यूबर्टी काउंसलिंग सेशन की शुरुआत की गयी है. इसके अंतर्गत किशोर बालिकाओं के लिए ”ग्रोइंग अप” अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत विभाग की शिक्षिकाएं विभिन्न विद्यालयों में जाकर किशोर बालिकाओं का मार्गदर्शन करेंगी. इस कड़ी में बुधवार को पहला कार्यक्रम अमर ज्योति स्कूल में आयोजित किया गया, जिसमें विभाग की सहायक अध्यापिका डॉ मीनाक्षी ने रिसोर्स पर्सन के रूप में ”हेल्दी ग्रोइंग अप” विषय पर इंटरएक्टिव सेशन आयोजित किया. पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बालिकाओं को किशोरावस्था में होने वाली विभिन्न शारीरिक एवं मानसिक परिवर्तनों के बारे में बताया गया तथा उन्हें किस तरीके की सावधानियां बरतनी चाहिए, इसके बारे में भी अवगत कराया गया. साथ ही, बालिकाओं के मन में उठ रहे विभिन्न जिज्ञासु प्रश्नों का भी समाधान किया गया. इस अवसर पर अमर ज्योति स्कूल की प्रधानाचार्य रागिनी तोपों ने कहा कि हम मगध विश्वविद्यालय के इस आयोजन का स्वागत करते हैं. इसकी अत्यधिक आवश्यकता विद्यार्थियों को है और इस तरीके के आयोजन भविष्य में भी करते रहने का आग्रह किया. अमर ज्योति स्कूल की लगभग 135 बालिकाओं एवं शिक्षिकाओं ने इस कार्यक्रम में प्रतिभागिता की. इस अवसर पर विभागाध्यक्ष प्रो सुनीति सुमन, प्रो सुप्रीति सुमन, ओंगमित लापचा, नूतन सिंह, सुमन सिंह, अंजलि, अलका, आरके व शोभना कुमारी उपस्थिति रहीं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें