25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गर्मी की तपिश बिगाड़ रही सेहत

टायफाइड, फूड प्वाइजनिंग, डिहाइड्रेशन की बढ़ी समस्या

वरीय संवाददाता, मुजफ्फरपुर गर्मी में पारा चढ़ने के साथ ही बीमारियां भी बढ़ने लगी हैं. गर्मी को लेकर टायफाइड, फूड प्वाइजनिंग, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं मरीजों में ज्यादा हो रही हैं. जिला के सरकारी अस्पतालों में हर दिन 250-300 मरीज इलाज कराने पहुंच रहे हैं. कुछ गंभीर मरीजों को भर्ती भी किया जा रहा है.

सरकारी अस्पताल में दवा काउंटर पर मरीजों को ओआरएस के पैेकेट दिये जा रहे हैं. इधर आम लोग भी ग्लूकोज के पैकेट खरीद रहे हैं. मेडिसिन विभाग के डॉक्टर सीके दास ने बताया कि गर्मी से होने वाली बीमारियों का प्रमुख कारण पानी की कमी, दूषित पानी व भोजन आदि है. लू, टायफाइड, फूड प्वाइजनिंग व डिहाइड्रेशन जैसी बीमारियों के लक्षण दिखाई देने पर तुंरत ही डाॅक्टर से मिलें.

अस्पताल में अभी तक गर्मी जनित बीमारियों से पीड़ितों की संख्या में इजाफा हुआ है. अस्पताल में डॉक्टर व दवाओं का पूरा प्रबंध किया गया. इधर शरीर के साथ दिमाग भी गर्मी की चपेट में आ जाता है. तेज बुखार के साथ उल्टियां व शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होना इसके लक्षण हैं. गर्मी में पसीना ज्यादा आने से पानी की कमी होने का खतरा रहता है, जिससे लू लगने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि लगातार पानी पीते रहें. अगर धूप में बाहर जा रहे हों तो पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए. इस बात का भी ख्याल रखें कि खाली पेट न रहें.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें