22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भूमि विवाद के मामलों का निबटारा करने में मुस्तैदी दिखाएं अधिकारी : डीएम

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं गृह विभाग की हुई बैठक में यह बात सामने आयी है कि 80 फीसदी से ज्यादा मामले भूमि विवाद से जुड़े हुए हैं. ऐसे में जिले में भूमि विवाद से जुड़े मामलों का जल्द से जल्द निराकरण करना होगा है.

सासाराम सदर. भूमि विवाद के ससमय निबटारे को लेकर बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित जिला ग्रामीण अभिकरण भवन में जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में अधिकारियों की एक बैठक आयोजित हुई. बैठक में डीएम ने भूमि विवाद के मामलों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कई निर्देश दिया. बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री एवं गृह विभाग की हुई बैठक में यह बात सामने आयी है कि 80 फीसदी से ज्यादा मामले भूमि विवाद से जुड़े हुए हैं. ऐसे में जिले में भूमि विवाद से जुड़े मामलों का जल्द से जल्द निराकरण करना होगा है. इसी उद्देश्य के साथ यह बैठक आहूत की गयी है. इस दौरान डीएम ने थाना प्रभारी को अपने मातहत चौकीदारों के माध्यम से भूमि विवाद संबंधी मामलाें का संग्रह करने का संदेश दिया. उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि इस बैठक के आलोक में गुरुवार को सभी चौकीदारों की बैठक आयोजित करें व उन्हें भूमि संबंधित विवादों की सूचना उपलब्ध कराने के संबंध में उचित दिशा-निर्देश दें. उन्होंने थानाध्यक्षों से कहा कि भूमि विवाद से जुड़े जितने मामले उनके संज्ञान में आये हैं, उन्हें पंचायतवार व थानावार तरीके से पंजी का संधारण करें. डीएम ने सभी थानाध्यक्षों से कहा कि शनिवार को होने वाले जनता दरबार में भूमि विवाद से जुड़े मामले के लिए अतिरिक्त पंजी का संधारण व उसे अद्यतन करें. साथ ही उन्होंने एडीएम,एसडीएम के संज्ञान में आए हुए भूमि मामले का भी पंजी संधारण करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि भूमि विवाद के मामले में पांच स्रोतों चौकीदार, अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष शनिवार को होने वाली दैनिक जनता दरबार जिलाधिकारी, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा आयोजित होने वाले जनता दरबार में आने वाले भूमि विवाद के मामलों का निश्चित रूप से पंजी संधारण करें. उन्होंने कहा कि अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष के बिना संचार अवरोध हुए सही तरीके से रणनीति तरीके से काम करना चाहिए. प्रखंड स्तर के भूमि विवाद का अनुश्रवण अनुमंडल पदाधिकारी,एसडीपीओ द्वारा किया जायेगा. वे दोनों लोग सप्ताह में दो बैठक भी आयोजित करना सुनिश्चित करेंगे. पुलिस अधीक्षक विनीत कुमार ने बैठक को संबोधित करते हुए अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष भूमि विवाद से जुड़े मामलों में कानून सम्मत कार्रवाई करना चाहिए और साथ वे यह निश्चित रूप से देखें के उनके सामने आने वाले मामले वास्तव में भूमि विवाद से जुड़े हैं या नहीं, तभी वे न्यायसंगत कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि जमीन संबंधित मामलों में अंचलाधिकारी थानेदार, चौकीदार से सूचना लेना सुनिश्चित करें. एसपी ने कहा कि शनिवार को होने वाली बैठक में डीएम, एसपी किसी भी थाने पर निरीक्षण के लिए जायेंगे और यह देखेंगे कि किस तरह जनता दरबार में भूमि संबंधी मामलों का निपटारा किया जा रहा है. वहीं अपर समाहर्ता चंद्रशेखर प्रसाद ने बताया कि जनता दरबार में भूमि संबंधी समस्याओं से जुड़े सबसे ज्यादा आते हैं. 19 अंचलों में से 12 मामलों में भूमि विवाद मामले गंभीर है. सात अंचल ऐसे हैं, जहां भूमि विवाद से जुड़े मामले बिल्कुल नहीं है. बैठक में जिला भू-अर्जन पदाधिकारी मो. जफर, सदर एसडीएम आशीष रंजन, बिक्रमगंज एसडीएम डिहरी एसडीएम, एएसपी डिहरी के अलावा सभी अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें