28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रिश्वत मांगने की शिकायत पर सीओ व राजस्व कर्मचारी को लगायी फटकार

औचक निरीक्षण में सिकंदरा पहुंचे डीएम

सिकंदरा. डीएम राकेश कुमार बुधवार को औचक निरीक्षण के क्रम में सिकंदरा प्रखंड सह अंचल कार्यालय पहुंचे. इस दौरान डीएम ने कार्यालय परिसर में उपस्थित आम जनों से बात कर उनकी समस्या जानी. वहीं डीएम ने बीडीओ के कक्ष में बैठकर सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान कार्ड के प्रगति का जायजा लिया. औचक निरीक्षण के क्रम में फरियादी सिझौड़ी पंचायत के महेश यादव व बाली गांव निवासी एक महिला के ने राजस्व कर्मचारी पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया. इसके बाद सीओ सहित राजस्व कर्मचारी को डीएम ने फटकार लगायी. इस दौरान डीएम ने बारी बारी से प्रखंड कार्यालय से संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा की. डीएम राकेश कुमार ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान कार्ड निर्माण की प्रगति का जायजा लिया जा रहा है. सरकार गरीबों के स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील है. आयुष्मान कार्ड से गरीबों का 5 लाख तक का मुफ्त इलाज होता है. उन्होंने कहा कि इस योजना से कोई भी परिवार छूटे नहीं इसको लेकर प्रत्येक पंचायत में शिविर लगाया जा रहा है. इसमें आशा कार्यकर्ता, जीविका व ब्लॉक स्तर के सीएससी को लगाया गया है. वहीं डीएम ने प्रखंड के सभी पदाधिकारियों को ससमय कार्यालय पहुंचकर लंबित मामले का निष्पादन करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि राजस्व से संबंधित लंबित मामलों के निष्पादन के लिए जांच टीम बना दी गयी है. इस दौरान डीएम ने सीओ नेहा रानी को समय सीमा के अंदर दाखिल खारिज करने का भी निर्देश दिया. मौके पर एडीएम सुभाष चंद्र पासवान, प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार, अंचलाधिकारी नेहा रानी, डीपीआरओ राजीव रौशन, सीडीपीओ प्रेरणा कुमारी, सहकारिता पदाधिकारी करुण कुमार सहित कई ब्लॉक के कर्मचारी उपस्थित थे.

लापरवाही बरतने वालों पर होगी कार्रवाई: डीएम

खैरा. जिलाधिकारी राकेश कुमार ने बुधवार को खैरा प्रखंड मुख्यालय पहुंचकर प्रखंड व अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान वहां पर मौजूद पदाधिकारी से डीएम ने आयुष्मान कार्ड निर्माण, राशन कार्ड, आरटीपीएस काउंटर, दाखिल खारिज आदि से जुड़े कार्यों की जानकारी ली. उन्होंने आयुष्मान कार्ड को लेकर निर्देश दिया कि हर पंचायत में शिविर लगाकर स्थानीय ग्रामीणों को सूचना दें ताकि एक भी पात्र लोग आयुष्मान कार्ड से वंचित न रहें. डीएम ने कहा कि दाखिल खारिज करने के नाम पर कोई बिचौलिया रुपये की मांग करता है तो तुरंत इसकी सूचना दें, ताकि शीघ्र ही कार्रवाई हो सके. कोई पदाधिकारी ससमय कार्यालय नहीं पहुंचते हैं, तो उसके विरुद्ध भी कार्रवाई की जायेगी. कोई भी जो समस्या को लेकर प्रखंड मुख्यालय आते हैं उसे तुरंत ही निष्पादित करें. डीएम ने खाद्य आपूर्ति कार्यालय के निरीक्षण के दौरान खाद्य आपूर्ति पदाधिकारी को कई दिशा निर्देश दिये. डीएम ने इस दौरान पंचायत विकास योजना के कार्यों में तेजी लाने का भी निर्देश दिया. डीएम ने कहा कि अगर कोई पदाधिकारी अपने कार्य में लापरवाही बरतते हैं तो उस पर कार्रवाई की जाएगी. मौके पर बीडीओ चंदन कुमार, पंचायत राज पदाधिकारी शशीकांत कुमार वर्मा, सीओ विश्वजीत कुमार, मनरेगा पीओ राम कुमार सहित कई पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें