21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बैठक में आयुष्मान कार्ड व कम अनाज देने का छाया रहा मुद्दा

अनुमंडल अनुश्रवण समिति की बैठक बुधवार को एसडीएम कुमार गौरव की अध्यक्षता में हुई. एसडीएम कार्यालय प्रकोष्ठ में हुई बैठक में आयुष्मान कार्ड व डीलर द्वारा कम अनाज दिये जाने से नाराज सदस्यों ने एसडीएम को घेरा.

झंझारपुर. अनुमंडल अनुश्रवण समिति की बैठक बुधवार को एसडीएम कुमार गौरव की अध्यक्षता में हुई. एसडीएम कार्यालय प्रकोष्ठ में हुई बैठक में आयुष्मान कार्ड व डीलर द्वारा कम अनाज दिये जाने से नाराज सदस्यों ने एसडीएम को घेरा. सदस्यों ने अनुमंडल में डीलरों द्वारा वजन कम दिए जाने की भी शिकायत की. नियम के मुताबिक लोगों को खाद्यान्न दिलाने की बात कही. सदस्य रामनारायण यादव ने झंझारपुर एमओ मनोज कुमार झा पर अनुमंडल में बैठने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह प्रखंड में नहीं बैठते हैं. उन्होंने झंझारपुर एमओ को अपने प्रखंड कार्यालय में बैठने की मांग की. तत्काल एमओ को प्रखंड कार्यालय में बैठने का भी निर्देश दिया गया. वही, आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में एसडीएम ने कहा कि यह स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्ड के लिए आवेदन कराई जा रही थी. इस कार्य में तेजी नहीं होने के कारण डीएम के निर्देश पर वह अपने स्तर से भी कार्य करवा रहे हैं. डीलरों के पास प्रखंड स्तर से ऑपरेटर की व्यवस्था कराई गई है. सदस्य लक्ष्मण राय ने अनुमंडल में डीलरों के द्वारा 5 किलो में 4 किलो ही वजन कर लाभुकों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने की शिकायत की. एसडीएम ने कहा कि वह बुधवारी जांच में आज भी गए थे. पांच लाभुक से अनाज की जानकारी ली. जन वितरण प्रणाली विक्रेता अब्दुल रजाक ने कहा कि आयुष्मान कार्ड निर्माण में ऑपरेटर के नहीं पहुंचने से होने वाली परेशानी हो रही है. कहा कि समूचे अनुमंडल में उपभोक्ताओं के आधार कार्ड सीडिंग का कार्य ऐतिहासिक हुआ है. हमने लक्ष्य का 99.22 प्रतिशत प्राप्त किया है. जो पूरे जिला में अव्वल है. प्रवासी मजदूरों के आए कुल 34704 आवेदनों का सत्यापन कराकर उसमें से 4103 नए कार्ड बनवाए गये. प्रपत्र क में नये राशन कार्ड के लिए 6700 आवेदन आये, एक भी पेंडिंग नहीं है. प्रपत्र ख में कुल 6510 आवेदन आए जिसमें मात्र तीन प्रक्रियाधीन है. खाद्यान्न वितरण में भी अनुमंडल में 90 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ता खाद्यान्न का उठाव कर रहे हैं. जून में 122 अपात्र लाभुकों के कार्ड निरस्त किए गए हैं. बैठक में राम नारायण यादव, लक्ष्मण राय, एडीएसओ सह एमओ अंधराठाढ़ी राजन कुमार, झंझारपुर एमओ मनोज कुमार झा, मधेपुर धीरेन्द्र कुमार झा, लखनौर फारूक अमान, एजीएम मो. इम्तियाज, मनीष कुमार, आदित्य प्रकाश, सुभ्रांशु झा सहित अन्य उपस्थित थे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें