27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सावन में पानी की जगह आसमां से बरस रही आग

उमस भरी गर्मी से लोग त्राहिमाम, फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं

नवादा नगर.

जिले में जुलाई महीने के शुरुआती सप्ताह में ही जो बारिश हुई. इसके बाद जुलाई महीने में बारिश नहीं हुई है. इस कारण तपिश में लगातार बढ़ोतरी दर्ज किया जा रहा है. हाल यह है कि सूरज की चिलचिलाती धूप से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. इसके ऊपर रही सही कसर बिजली पूरी कर दे रही है. जिले में बिजली की आंखमिचौनी का खेल जारी है. उस पर बिजली की आंख मिचौनी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. जिले में पिछले एक पखवाड़े से अधिक समय से बारिश नहीं हुई है. आसमान में बादल उमड़ घुमड़ रहा है. लेकिन इसके बाद धूप उगने से गर्मी और भी बढ़ जाती है.

जिले के लोग उमस भरी गर्मी से त्राहिमाम हैं. जिले का अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28.9 सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया है. यह तापमान वातावरण में मौजूद नमी और सूरज की किरणों को मिलाकर ऐसा मौसम हो जाता है कि 38 डिग्री वाला तापमान 44 डिग्री वाली गर्मी का अहसास करा रहा है. जिले में 20 से 25 दिन पहले जिले में लगातार एक सप्ताह बारिश हुई थी. इसके बाद मौसम सुहाना हो गया था. मगर इसके बाद से रोज कड़ाके की धूप खिल रही है और तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. इससे लोग उमस भरी गर्मी से त्रस्त हो रहे हैं. आसमान में बादल तो उमड़-घुमड़ रहे हैं, किंतु बारिश नहीं होती. वहीं, धूप तेज हो जाती है. इससे उमस और भी बढ़ जाती है और लोग गर्मी से बेहाल हो जाते हैं.

तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. 20 से 25 दिन पहले जहां बारिश के बाद अधिकतम तापमान 28 से 32 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा था. वहीं, अब जिले का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेंटीग्रेड पर पहुंच गया है. परंतु यह तापमान भी 44 डिग्री सेंटीग्रेड वाली गर्मी का अहसास कर रहा है. अभी हाल यह है कि सुबह 10 बजे से ही सूर्य की किरण लोगों को सताने लगती है. बीच में कभी बदली छाती है पर बारिश नहीं होती और सूर्यदेव फिर से अपना कहर बरपाने लगते हैं. इसके कारण प्रतिदिन तपिश बढ़ती जा रही है. बारिश नहीं होने से जिले के अधिकतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई है. न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गयी है. बारिश के बाद जहां न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया जा रहा था. वहीं, अब बढ़कर 32 डिग्री सेंटीग्रेड पर जा पहुंचा है. इसके कारण लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है.

अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या:

भीषण गर्मी के कारण लोग बीमार हो रहे हैं. हाल यह है है कि सरकारी अस्पताल से लेकर प्राइवेट क्लीनिक तक में गर्मी से प्रभावित मरीजों की संख्या बढ़ रही है. लोग गर्मी से प्रभावित होकर बीमार हो जा रहे हैं. उमस भरी गर्मी झेल रहे शहरवासियो की तबीयत बिगड़ रही गयी है. जिले में पुरवाई हवा चल रही है. इसके कारण उमस भरी गर्मी अपने पूरे शबाब पर है. लू नहीं चलने के कारण हवा में जलन तो नहीं है, लेकिन दोपहर में सूर्य की तपिश के कारण घर से बाहर निकलने पर धूप शरीर को जलाने लगती है. भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. पूरवा हवा के कारण लोग उमस भरी गर्मी से परेशान है. प्राकृतिक हवा नाम मात्र की चल रही है और पंखे से भी गर्म हवा निकल रही है, इसके कारण लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. हवा की रफ्तार मात्र 10 किलोमीटर प्रति घंटा है. उसके कारण यह हवा शरीर को नहीं लगती है. मौसम वैज्ञानिक रौशन कुमार ने बताया कि जिले में वास्तविक बारिश 266. 73 प्रतिशत हुआ है. जहां नॉरमल बारिश 261.60 प्रतिशत हुआ है.

अब तक कहां कितना हुई वर्षा:

प्रखंड वर्षापात

का नाम (एमएम में)अकबरपुर 312.8गोविंदपुर 159.6हिसुआ 202.2काशीचक 389.8कावाकोल 276.0मेसकौर 232.4नारदीगंज 315.1नरहट 195.4नवादा 244.2पकरीबरावां 434.8रजौली 260.0रोह 190.4सिरदला 159.6वारिसलीगंज 364.4

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें