24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के 2551 लघु आंगनबाड़ी केंद्रों का उन्नयन

केंद्र सरकार ने झारखंड में संचालित 2551 लघु आंगनबाड़ी केंद्रों का उन्नयन कर मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में कर दिया है. यह जानकारी केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने दी.

केंद्र सरकार ने फैसले की जानकारी झारखंड सरकार को दी

गिरिडीह.

केंद्र सरकार ने झारखंड में संचालित 2551 लघु आंगनबाड़ी केंद्रों का उन्नयन कर मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में कर दिया है. यह जानकारी केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने दी. दूरभाष पर बातचीत करते हुए बताया कि झारखंडवासियों की मांग को पूरा करते हुए केंद्र ने यह फैसला लिया है. मंत्रालय ने फैसले की जानकारी झारखंड सरकार को दे दी है. इन 2551 आंगनबाड़ी केंद्रों में अब कई सुविधाएं बढ़ जायेंगी. उन्नयन के बाद मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र में एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ एक आंगनबाड़ी सहायक की भी नियुक्ति होगी. इस प्रकार इन 2551 आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यक्षमता बढ़ेंगी, यहां अधिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी जिससे कार्य की गुणवत्ता भी बढ़ेगी और इसका सीधा लाभ इन केंद्रों से जुड़े हजारों बच्चे और महिलाओं को मिलेगा. अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र की एनडीए सरकार की पहली प्राथमिकता है कि महिलाओं और बच्चों को संपूर्ण स्वास्थ्य, पौष्टिक आहार और सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित हो. इस क्रम में देशभर में संचालित 14 लाख आंगनबाड़ी केंद्र अहम भूमिका निभा रहे हैं. झारखंड के लोगों की मांग थी कि लघु केंद्रों का उन्नयन किया जाए. केंद्र सरकार ने प्राथमिकता के साथ इसे पूरा किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें