25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पोषण वाटिका विकसित कर स्कूली बच्चों के पोषण स्तर में सुधार का होगा प्रयास

स्कूली बच्चों को सेहतमंद जिंदगी के लिए उचित पोषाहार के महत्व के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न विद्यालयों में पोषण वाटिका विकसित किया जायेगा.

प्रतिनिधि, अररिया. स्कूली बच्चों को सेहतमंद जिंदगी के लिए उचित पोषाहार के महत्व के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले के विभिन्न विद्यालयों में पोषण वाटिका विकसित किया जायेगा. सौ दिवसीय कार्य योजना के तहत विद्यालयों में पोषण वाटिका विकसित करने के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन बुधवार को कृषि विज्ञान केंद्र अररिया में किया गया. बिहार राज्य मध्याह्न भोजन योजना समिति अररिया द्वारा आयोजित इस कार्यशाला का उद्घाटन डीइओ संजय कुमार ने किया. मौके पर कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक व प्रधान डॉ विनोद कुमार, यूनिसेफ के स्कूल पोषण कार्यक्रम के राज्य सलाहकार प्रकाश सिंह, मध्याह्न भोजन योजना के डीपीओ, जिला समन्वयक सरोज कुमार, यूनिसेफ के आशुतोष कुमार सहित अन्य मौजूद थे. कार्यशाला को संबोधित करते हुए डीइओ संजय कुमार ने कहा कि अररिया एक कृषि प्रधान जिला है. संसाधनों की कमी व जागरूकता के अभाव में अररिया राज्य के अति कुपोषित जिलों की सूची में शामिल है. विद्यालयों में पोषण वाटिका विकसित करने का उद्देश्य स्कूली बच्चों को पोषण व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है. विद्यालयों में एक मॉडल के रूप में पोषण वाटिका विकसित किये जायेंगे. यूनिसेफ के राज्य सलाहकार प्रकाश सिंह ने प्रतिभागियों को पोषण वाटिका के महत्व व उपयोगिता के प्रति जागरूक किया. कार्यशाला में शामिल प्रधानाध्यापकों को कृषि विज्ञान केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक डॉ विनोद कुमार द्वारा पोषण वाटिका की स्थापना के उद्देश्य से बीज का एक एक किट व आम का एक पौधा उपलब्ध कराया गया. कृषि विश्वविद्यालय सबौर के उद्यान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आरबी वर्मा ने पोषण वाटिका से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की. केंद्र के वैज्ञानिक डॉ संजीत कुमार व सुमन कुमारी ने पोषण वाटिका में समेकित कीट व्याधि प्रबंधन व पोषण वाटिका की स्थापना को लेकर जरूरी तैयारियों की जानकारी दी. कार्यशाला में जिले के विभिन्न विद्यालयों के कुल 50 प्रधानाध्यापकों ने भाग लिया. कार्यक्रम का संचालन आफताब आलम व धन्यवाद ज्ञापन डॉ संजीत कुमार ने किया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें