23 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रज्ञा ने 2100 स्क्वायर फीट में बनायी भगवान शिव की पेंटिंग

एक छोटे से कस्बे की रहने वाली 21 वर्षीय प्रज्ञा कुमारी उर्फ दीपा ने सात माह के कठिन परिश्रम के बाद 2100 स्क्वायर फीट कार्ड बोर्ड पर भगवान शंकर की तस्वीर बना दी.

प्रतिनिधि, अररिया/कुर्साकांटा.

एक छोटे से कस्बे की रहने वाली 21 वर्षीय प्रज्ञा कुमारी उर्फ दीपा ने सात माह के कठिन परिश्रम के बाद 2100 स्क्वायर फीट कार्ड बोर्ड पर भगवान शंकर की तस्वीर बना दी. यह तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. प्रज्ञा की मानें तो अब तक कार्ड बोर्ड पर इतनी बड़ी तस्वीर किसी ने नहीं बनायी. कुर्साकांटा हाइस्कूल में जब उसने अपनी पेंटिंग का प्रदर्शन किया, तो देखने वाले मंत्रमुग्ध हो गये. महज सात माह के परिश्रम व 12 हजार की लागत से कुर्साकांटा निवासी विदुर ठाकुर की पुत्री प्रज्ञा ने कार्ड बोर्ड के टुकड़ों पर भगवान शिव की तस्वीर बनायी. उसे एक जगह एकत्र कर शिव का रूप दे दिया. इससे पहले सोशल मीडिया पर कोरोना काल में 1800 स्क्वायर फीट की एक तस्वीर वायरल हुई थी. इसे देख प्रज्ञा को कुछ अलग करने का विचार आया था.

भाई ने पहचाना हुनर, दी प्रेरणा

जेडीएसएस महिला कॉलेज फारबिसगंज से अंग्रेजी विषय से स्नातक उत्तीर्ण प्रज्ञा कुमारी के भाई व पेंटिंग निर्माण में रुचि रखने वाले भारतेंदु अभी साफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं. पिता विदुर ठाकुर व मां किरण देवी की उच्च शिक्षा के दबाव में उनका यह ख्वाब धरा रह गया. ऐसे में उसने अपनी छोटी बहन प्रज्ञा के हुनर को पहचाना व उसे प्रेरणा दी, तो परिवार ने भी सहयोग किया. हालांकि प्रज्ञा ने अपने इस ख्वाब को पूरा करने के लिए ट्यूशन देना व प्राइवेट स्कूल में शिक्षिका के रूप में काम शुरू किया. हालांकि प्रज्ञा बीपीएससी की तैयारी कर रही है. लेकिन उन्हें गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने की बड़ी इच्छा है. इसके लिए वह सामाजिक विषयों पर आधारित पेंटिग बनाने की भी योजना है. प्रज्ञा के पिता विदुर ठाकुर व मां किरण देवी ने बताया कि प्रज्ञा को बचपन से ही पेंटिंग में रुचि है. वहीं भगवान शिव की ध्यान मुद्रा की तस्वीर बनाने की प्रेरणा भाई भारतेंदु से मिली. भारतेंदु ने ध्यान मुद्रा को लेकर कुछ रोचक तथ्य के साथ पेंटिंग के गूढ़ को भी सरल भाषा में समझाया. इससे प्रेरित होकर 21 सौ स्क्वायर फीट कागज पर शिव की ध्यान मुद्रा की भंगिमा उकेरी गयी.

680 कार्ड बोर्ड का किया गया इस्तेमाल

पेंटिंग बनाने में सहयोग का एक जिम्मा उनके सुपौल जिले के सुखपुर निवासी बड़ी बहन कृष्णा कुमारी के पति कौशल ठाकुर ने भी उठाया. इसके बाद लगभग सात माह के मेहनत आयी. 680 पीस कार्ड बोर्ड खरीदा. 13 डिब्बा रंग, जिसमें ह्वाउट व ब्राउल कलर के लगभग 6500 एमएल रंग का इस्तेमाल किया गया. इसके बाद 2100 स्क्वायर फीट की भगवान शंकर की तस्वीर बनायी गयी. पेंटिंग को लेकर प्रज्ञा ने विभु कुमार व आर्यन साह के सहयोग की सराहना की. प्लस टू हाई स्कूल कुर्साकांटा में आयोजित प्रदर्शनी में लगी भगवान शिव की ध्यान मुद्रा के चित्र को मौजूद लोगों ने सराहा. मौके पर प्रणव गुप्ता, जितेंद्र गोस्वामी, मृत्युंजय आनंद, इंद्रानंद सिंह, योग शिक्षक श्रवण भारती, निशांत राज उर्फ गुड्डू व अन्य पेंटिंग के शौकीन मौजूद रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें