26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम उद्यमी योजना के तहत 16 तक जमा होगा आवेदन

सीएम उद्यमी योजना के तहत 16 तक जमा होगा आवेदन

प्रतिनिधि, खगड़िया

16 अगस्त तक तक अब युवा बेरोजगार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे. पहले आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी, जिसे बढ़कर अब आवेदन जमा करने की अंतिम तिथी 16 अगस्त कर दी गयी है. बता दें कि इस योजना की स्वीकृति पाने वाले जिले के युवाओं को रोजगार करने तथा उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रुपये तक ऋण मिलेंगे.

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग, महिला व अल्पसंख्यक वर्ग के युवा आवेदन कर सकेंगे. जिला उद्योग महा प्रबंधक ने बताया कि आवेदक का चयन राज्य स्तर पर चयन समिति के द्वारा पूर्णतः रेन्डमाईज सिस्टम( लॉटरी सिस्टम) से किया जायेगा. जिसका लाईव प्रसारण भी होगा. कहा कि आवेदक अपने आवेदन के चयन के लिए किसी बिचौलिये के झासा में नहीं आये. बताया जाता है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य भर में 9247 आवेदनों को स्वीकृत कर युवाओं को ऋण उपलब्ध कराते हुए उन्हें स्वरोजगर मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है. गौरतलब है कि इस योजना के माध्यम से 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर लोग खुद का कारोबार स्थापित कर सकेंगे. उद्योग विभाग के द्वारा इस योजना के लिये चयनित लाभार्थीयों को 5 लाख रुपए का अनुदान दिया जाएगा. मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत चयनित युवा बेरोजगारों को कारोबार के लिये दो किस्त में राशि दी जायेगी. पहली किस्त के रूप में कुल प्रोजेक्ट का 40 प्रतिशत राशि मशीनरी खरीद के लिए दिये जाएंगे. तथा दूसरे किस्त के तौर पर 60 प्रतिशत राशि दी जाएगी. लाभुक को एक प्रतिशत ब्याज के साथ 84 किस्तों में आगामी सात साल में जमा करने पड़ेंगे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें